CSIR-NET की तैयारी कैसे START करें

Scribbled Underline

सर्वप्रथम पाठ्यक्रम को समझें -  यदि आप अपने पाठ्यक्रम से अच्छे से परिचित है व आपके पास उस चीज के लिए सही पुस्तक है तो आप अपनी योजना भी बेहतर बना पाएंगे और इस परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर पाएंगे। 

जल्दी तैयारी शुरू करे -  इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आप परीक्षा की तैयारी कम से कम 6 महीने पूर्व शुरू करें ताकि आपको पूरे पाठ्यक्रम को पढ़ने का व उसे याद करने का उचित समय मिल सके। 

नोट्स बनाएं -  ज्यादातर लोग दूसरों के नोट्स का अनुसरण करते हैं और ऐसा करते समय उन्हें कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है लेकिन बेहतर यह होगा कि आप अपने आप समझ कर अपने नोट्स स्वयं से बनाएं। 

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का हल करें -  इसके लिए आप पिछले 10 वर्षों के पेपर की एक अच्छी पुस्तक खरीद कर ले आए और हर एक दिन एक प्रश्न पत्र को टाइमर लगाकर हल करें व उसको देखे कि उस पूरे प्रश्नपत्र को हल करने में आपको कितना समय लगा। 

परीक्षा देते समय अपनी प्राथमिकताएं तय करें - परीक्षा के समय अक्सर आप इस दुविधा में पड़ जाते हैं कि आप पहले किस प्रश्न पत्र का हल करें। इसलिए जरुरी है कि आप प्रश्न पत्र में पहले उन विषयों को चुने जो आपके लिए सरल हो व जो आपके पसंदीदा हो। 

समय का संतुलन -  इस परीक्षा में आपको 100 प्रतिशत अंक नही लाने होते है बल्कि कट ऑफ मार्क्स लाने होते हैं। इसलिए आप पहले से ही अपनी गति व समय को संतुलित मात्रा में बनाकर चलें ताकि आप दिए गए समय में ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों का सही हल कर सके। 

सटीकता का ध्यान रखें -  कई परीक्षार्थी इस चीज पर ध्यान नहीं देते हैं और इस परीक्षा में उत्तीर्ण रहने से रह जाते हैं। इसके लिए आपको अपनी गति व समय के संतुलन के साथ-साथ सटीकता पर भी ध्यान देने की उतनी ही आवश्यकता है। 

अपने आप पर यकीन रखें -  आप अपने आप पर यकीन रखें। अगर आप अच्छे से परीक्षा की तैयारी करेंगे और परीक्षा देते समय सभी प्रश्नों का उत्तर उचित समय में देंगे तो आप भी इस परीक्षा में उत्तीर्ण कर सकतें है। 

Download Top Recommended Books For CSIR NET 2022 Exam Preparation