Competitive Exam में टॉप करने के लिए कुछ बेहतरीन TIPS

नियमित पढाई करना - हमे पढाई Regular Basis पर करनी चाहिए. यदि रोज पढ़ेगे, तो एक्जाम के समय मे सिर्फ हमारे पढे हुए सब्जेक्ट को दोहराना ही पड़ेगा।  

अध्ययन के लिए समय सारिणी बनाये -  हमे अपने पढाई के लिए भी Time Table Set करना चाहिए। Time Table Set करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की हम जिस Subject में काफी कमजोर हो तो उसे Study के लिए ज्यादा वक़्त, फिर साथ में हर Subject के लिए पढने का समय दे 

स्वास्थ्य का ध्यान रखना - अगर हम Healthy रहेगे तो हम जो कुछ भी पढेगे तो जल्दी समझ आने के साथ साथ जल्दी याद भी होंगा। इसलिए हमे अपने अध्ययन के साथ साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना बहुत आवश्यक होता है। 

अध्ययन के बारे में विचार विमर्श करना -   हमे अपने Classmates के साथ Group में Study Discuss करना चाहिए क्योकि ऐसा करने से हमे अगर जो चीजे नही मालूम रहेगी शायद हमारे Classmates जानते हो तो Discuss करते हुए हमे भी पता चल जायेगा जिससे की हमारा Concept भी Clear हो जायेगा, इसलिए हमे आपस में Question Answer करते रहना चाहिए. 

परीक्षा में तनाव   Exam का Tension कभी नहीं लेना चाहिए बल्कि अपना सारा ध्यान Subject को अच्छे से तैयार करने पर Focus करना चाहिए और नियमित अध्यन करने से तो हमारे सभी Subject टाइम पर तैयार हो जायेगे और फिर फिर हम अपने एग्जाम में सबसे अच्छे Number ला सकते है. 

सुबह जल्दी उठकर अध्यन करना - सुबह का समय अध्यन के लिए सबसे Best माना जाता है क्यू की यह वह वक़्त होता जब आस पास का वातावरण एकदम शांत होता है और अध्यन के लिए एक शोरगुलरहित तो सुबह जल्दी उठकर पढने से पढ़ी गयी चीजे जल्दी से याद हो जाती है। 

ध्यान एकत्रित करना - अक्सर देखा जाता है बहुत से लोग पढ़ते हुए उनका ध्यान Tv, Mobile या अन्य जगहों पर होता है जिससे की हमारा ध्यान पूरी तरह पढाई में न होकर इधर उधर भी हो जाता है। इसलिए हम जब भी अपनी पढाई करे हमारा सारा ध्यान हमारे Books पर होना चाहिए 

अपने से बड़ो की सलाह - हो सकता है हम अपनी Study को लेकर तनाव की वजह से कही कोई गलती तो नही कर रहे है या हमसे कोई कमी तो नही रह रही है इन सब बातो को अपने से बड़ो के साथ शेयर भी करते रहना चाहिए, जिससे की हमारे अध्यन के लिए एक अच्छा मार्ग मिल सके। 

Gear Up for Competitive Exams with Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..