Competitive Exam को क्रैक करने के लिए आजमाएं ये प्रिपरेशन टिप्स

सही टाइम टेबल बनाएं -  एग्‍जाम की प्रिपरेशन के लिए सबसे पहले सही टाइम बनाना जरूरी है। साथ ही यह भी डिसाइड कर लीजिए की आपको कब, क्‍या, कैसे और कितना पढ़ना है। 

मॉडल पेपर से तैयारी करना न भूलें -  किसी भी परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए आपका प्रैक्टिस करना बहुत जरूरी है इसलिए एग्जाम की बेहतर तैयारी के लिए मॉडल पेपर से नियमित तौर पर प्रैक्टिस करें। 

रिवीजन भी जरूरी -  जितना भी पढ़ें, उसका नियमित तौर पर रिवाइज भी करते रहें। इससे, परीक्षा के लॉस्‍ट मिनट आपको रिवीजन करने में कोई समस्‍या नहीं होगी। 

टीचर से रेगुलर डिस्‍कस करते रहें -  अगर आपको अपने सब्‍जेक्‍ट में कुछ समझ नही आ रहा है, तो आप किसी भी टॉपिक पर अपनी टीचर से डिस्‍कस कर सकते हैं। इसकी मदद से आप अपने आप को इंप्रूव भी कर सकते हैं। 

अच्‍छे स्‍टडी मटेरियल से करें पढ़ाई -  सब्‍जेक्‍ट के अनुसार ज्‍यादा से ज्‍यादा स्‍टडी मटेरियल होना बेहतर माना जाता है। इसलिए तैयारी शुरू करने से पहले ही सभी बुक्स को खरीद लें, इस दौरान ध्‍यान रखें की आपके पास अच्‍छे स्‍टडी मटेरियल होने चाहिए। 

पर्याप्त नींद लें -  छात्र परीक्षा और पढ़ाई के दबाव में आकर कई बार पर्याप्त नींद नहीं लेते, वे देर रात तक जगकर पढ़ाई करते रहते हैं, हमें यह समझना चाहिए कि दिमाग तभी ठीक से काम करेगा जब उसे पर्याप्त आराम मिलेगा। 

शारीरिक व्यायाम जरूरी -  मानसिक स्वास्थ्य के लिए शरीर को चुस्त-दुरूस्त रखना भी बेहद जरूरी है। इससे दिमाग को ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचती है, रक्तसंचार बेहतर होता है और वह तेजी से काम करता है। 

ब्रेक लें -  पढ़ाई के बीच बीच में 10 से 15 मिनट का ब्रेक भी ले सकते हैं, इसके बाद जब आप दोबारा पढ़ाई करने बैठेंगे, तो आपका माइंड थोड़ा रिलेक्‍स हो जाएगा। साथ ही आप अच्‍छे से पढ़ भी सकेंगे। 

Gear Up Competitive Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..