Company Secretary बनने के लिए नए पैटर्न के अनुरूप करें तैयारी

फाउंडेशन कोर्स खत्म -  आईसीएसआई ने कंपनी सेक्रेटरी का स्तर और बेहतर बनाने के उद्देश्य से कई बड़े बदलाव किए हैं। ये बदलाव 4 फरवरी, 2020 से लागू हो गए हैं। आईसीएसआई ने कंपनी सेक्रेटरी कोर्स में फाउंडेशन कोर्स को खत्म कर दिया है।

सीएस एक्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट पैटर्न -  अब कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जाम देना होगी। इस एंट्रेंस एग्जाम को सीएस एक्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट नाम दिया गया है। यह एंट्रेंस एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड होगी। जिसमें मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन, ऑडियो-वीडियो क्लिप और डिस्क्रिप्टिव पैटर्न पर आधारित प्रश्न होंगे।

एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम में शामिल - चूंकि अब कंपनी सेक्रेटरी कोर्स में फाउंडेशन परीक्षा समाप्त कर दी गई है। अतः अब एंट्रेंस एग्जाम क्लीयर करते ही सीधे एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम में बैठ सकते हैं। जिससे अब तीन साल का कंपनी सेक्रेटरी कोर्स दो साल में पूरा किया जा सकेगा।

एक्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल के नए बदलाव -  नए पैटर्न के अनुसार सीएस एजुकेशन को 2 कैटेगरी -एक्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल में रखा गया है। पहले की तरह ही एक्जीक्यूटिव के बाद स्टूडेंट्स प्रोफेशनल प्रोग्राम में जा सकेंगे।

21 माह की ट्रेनिंग प्रेक्टिसिंग -  कंपनी सेक्रेटरी कोर्स के नए पैटर्न के तहत ट्रेनिंग स्ट्रक्चर अब 24 माह का होगा। यह 24 माह एकमुश्त नहीं होंगे। ट्रेनिंग शुरू करने से पहले 1 माह की ट्रेनिंग चैप्टर ऑफिस से लेना होगी। इसके बाद 21 माह की ट्रेनिंग प्रेक्टिसिंग होगी।

सिक्योरिटी एक्ट और एक्जिम पॉलिसी - कंपनी सेक्रेटरी कंपनी, शेयर धारकों, निदेशकों व सरकार के बीच एक धुरी के रूप में कार्य करता है। सीधे शब्दों में कहें तो यह व्यक्ति कंपनी का एक्सटर्नल अफेयर्स मॉनिटर होता है। कंपनी एक्ट, सिक्योरिटी एक्ट तथा एक्जिम पॉलिसी के तहत कंपनी सेक्रेटरी को ही प्रमाणपत्र जारी करने का अधिकार प्राप्त है।

सीएस के लिए अध्ययन सामग्री -  कंपनी सेक्रेटरी के लिए प्रतिदिन क्लास करना भी जरूरी नहीं है, आपको भेजी जाने वाली अध्ययन सामग्री ही कुछ ऐसी होती है कि आपको लगेगा ही नहीं कि यह पत्राचार कोर्स है।

रोजगार के सुनहरे अवसर -  नए प्रावधानों के अनुसार बड़ी कंपनियों के अलावा स्मॉल/मीडियम इंटरप्राइजेस तथा प्रोपरायटरी फर्मस् के लिए भी कंपनी सेक्रेटरी की सलाह जरूरी की गई है। इसे देखते हुए इस क्षेत्र से रोजगार के बढ़िया अवसर हैं।

Download Shuchita CS Solved Scanners For All 3 Courses