कॉलेज स्टूडेंट ऐसे पढ़ाई के साथ खुद को रखें फिट, अपनाएं ये टिप्स

Healthy lifestyle for student :-  स्टूडेंट लाइफ एक ऐसा समय है जब हमारा शरीर और दिमाग दोनों विकास कर रहा होता है। कहा जाता है एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ मस्तिष्क यानी दिमाग निवास करता है।  ऐसे में अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। 

पोषण और भोजन -  अपने भोजन को संतुलित करें। प्रत्येक भोजन में प्रोटीन, स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट, वसा और सब्जियां और फल लें। स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट में ब्राउन राइस, होल व्हीट ब्रेड, होल ग्रेन पास्ता और क्रैकर्स, क्विनोआ, बाजरा, ऐमारैंथ, टेफ, स्टार्च वाली सब्जियां जैसे शकरकंद, पार्सनिप और आलू शामिल करें। 

हर दिन और पर्याप्त खाएं  -  पर्याप्त नहीं खाना आपके शरीर को ऊर्जा बचाने के लिए कहता है और भूख को उत्तेजित करता है, और आपको थका हुआ और मूडी महसूस करवा सकता है।  

नींद  -  नींद की कमी भूख (और अक्सर शरीर के वजन) को बढ़ाती है और मस्तिष्क के कार्य को कम करती है। पर्याप्त गहरी नींद आपकी ऊर्जा, वजन को बनाए रखने और सोचने और ध्यान कोंस्सट्रेट करने की आपकी क्षमता में मदद करती है। 

स्वस्थ  लाइफस्टाइल के प्रमुख गुण  -  रेगुलर हेल्थी डाइट लें, नियमित रूप से,एक्सरसाइज करें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं (हाइड्रेट), 7 से 8 घंटे की नींद लें (सोना) पॉजिटिव सोच रखें (सकारात्मक विचार सोचें 

शारीरिक  गतिविधि -  दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए एक्सरसाइज करें।या शारीरिक गतिविधि तनाव को कम करती है, माइक्रोबायोम में सुधार करती है, मांसपेशियों को बढ़ाती है, मूड में सुधार करती है, आदि।  

रैगिंग का डर छोड़ें -  रैगिंग एक दंडनीय अपराध है, इस पर प्रतिबंध लगा है। हालांकि अगर रैगिंग को किसी को प्रताड़ित करने के लिए नहीं बल्कि परिचय बढ़ाने के लिए किया जाए तो यह अच्‍छा है।  

आगे बढ़कर दोस्त बनाएं -  आप ही की तरह कॉलेज में सैकड़ो नए स्टूडेंट्स आएंगे। ऐसे में क्लास के पहले दिन से ही सभी से बात करने की कोशिश करें। कोशिश करने पर ही आपको अपनी विचारधारा से तालमेल खाता स्टूडेंट मिलेगा। 

कैंपस को दें समय -  कॉलेज का असली मजा कॉलेज कैंपस की मौज मस्ती में ही आता है। इसलिए जितना हो पहले दिन उतना समय कॉलेज कैंपस को जानने में बिताएं।  

Download Higher Education books, Study Notes & More...