कॉलेज स्टूडेंट ऐसे पढ़ाई के साथ खुद को रखें फिट, अपनाएं ये टिप्स 

अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ताकि आपकी पढ़ाई अच्छे से होती रहे उसमें किसी प्रकार की रुकावट ना आए।

पोषण और भोजन -  अपने भोजन को संतुलित करें। प्रत्येक भोजन में प्रोटीन, स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट, वसा और सब्जियां और फल लें। 

हर दिन और पर्याप्त खाएं -  पर्याप्त नहीं खाना आपके शरीर को ऊर्जा बचाने के लिए कहता है और भूख को उत्तेजित करता है, और आपको थका हुआ और मूडी महसूस करवा सकता है। 

नींद की कमी -  नींद की कमी भूख (और अक्सर शरीर के वजन) को बढ़ाती है और मस्तिष्क के कार्य को कम करती है। यदि आप रात में पर्याप्त नींद नहीं लेते है, तो दिन में झपकी ले सकते है।  

एक समान शेड्यूल -  मेटाबॉलिज्म रोजाना एक समान शेड्यूल पर सबसे अच्छा काम करता है। हर 4-6 घंटे में खाने से ऊर्जा भरपूर और एक कुशल पाचनतंत्र का निर्माण होता है। 

पर्याप्त नींद -  पर्याप्त गहरी नींद आपकी ऊर्जा, वजन को बनाए रखने और सोचने और ध्यान कोंस्सट्रेट करने की आपकी क्षमता में मदद करती है। कम से कम 8 घंटे रात में सोए। 

पर्याप्त कैलोरी और पोषक तत्व -  अगर आपको भूख लगी है तो तीन बार भोजन और स्नैक्स खाने से यह सुनिश्चित होता है कि आप एक समय पर खाएंगे और पर्याप्त कैलोरी और पोषक तत्व प्राप्त करेंगे। 

शारीरिक गतिविधि -  दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए एक्सरसाइज करें।या शारीरिक गतिविधि तनाव को कम करती है, माइक्रोबायोम में सुधार करती है, मांसपेशियों को बढ़ाती है, मूड में सुधार करती है, आदि। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..