CMAT 2022: मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट में चाहिए अच्छे मार्क्स तो ऐसे करें तैयारी, यहां देखें टिप्स

एकाग्रता है जरूरी - किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक है कि पढ़ाई के दौरान एकाग्रचित रहा जाए और पॉजिटिव दृष्टिकोण बनाए रखें। यदि मन एकाग्र नहीं होगा तो आप कुछ भी याद नहीं कर पाएंगे और याद ही नहीं होगा तो परीक्षा के दौरान लाभ नहीं मिलेगा।

क्वांटिटेटिव टेक्निक एंड डाटा इंटरप्रिटेशन - जो उममीदवार इस परीक्षा में ज्यादा अंक लाना चाहते है उन्हें क्वांटिटेटिव टेक्निक एंड डाटा इंटरप्रिटेशन में अधिक ध्यान देना चाहिए जैसे कि साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज, अंश और दशमलव, समय और कार्य, समय की गति-दूरी, लाभ और हानि अदि जैसे विषयों को अधिक समय देकर प्रैक्टिस करनी चाहिए। 

स्पीड बनाने के लिए मॉक टेस्ट - कभी-कभार समय की कमी की वजह से जो प्रश्न आते हैं वे भी छूट जाते हैं। इसके लिए आवश्यक है कि CMAT का सैंपल पेपर और मॉक टेस्ट हल करके अपनी स्पीड को डेवलप करें।

ऑप्शन को बहुत ध्यान से  चिह्नित करें - परीक्षा में स्पीड भी जरूरी है, लेकिन किसी को भी इसे बहुत तेजी से करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए वरना सही प्रश्नों की संख्या कम हो जाएगी। सही उत्तर को चिह्नित करने से पहले प्रश्नों और उनके ऑप्शन्स को बहुत ध्यान से पढ़ें।

लैंग्वेज कॉमप्रीहेंसन - इस विषय की तैयारी के लिए ज्ञान के अन्य क्षेत्रों के साथ-साथ वोकेबुलरी और ग्रामर के उचित ज्ञान की आवश्यकता होती है। किताबें, समाचार पत्र और मैगजीन पढ़ने से शब्दावली में सुधार होगा और पढ़ने का अभ्यास भी होगा। यह ट्रिक रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन के प्रश्नों को हल करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। 

सैंपल पेपर हैं जरूरी - सैंपल पेपर से तैयारी करना आपको न सिर्फ पैटर्न की जानकारी देगा बल्कि टाइम मैनेजमेंट में भी सुधार करेगा। पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र सॉल्व करने का प्रयास करें और उसके पैटर्न को समझे। 

लॉजिकल रीजनिंग - लॉजिकल रीजनिंग के विषयों में अनुमान, निष्कर्ष, अनुमान, कारण और प्रभाव, विश्लेषणात्मक तर्क, रैखिक व्यवस्था, रक्त संबंध, संख्या श्रृंखला और नॉन वर्बल तर्क शामिल हैं। CMAT 2022 उम्मीदवार को बेसिक बातें सीखनी चाहिए और इन विषयों पर आधारित कई प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए।

मेडिटेट करें - प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का सफर आसान नहीं होगा। आप फेल होंगे और कई बार हमें डिमोटिवेट भी होंगे, लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है कि यानी तैयारी को बंद नहीं करना है और मेडिटेट करके फिर से पढ़ाई शुरू करनी होगी।

जनरल अवेयरनेस - जनरल अवेयरनेस की तैयारी एक हमेशा चलते रहने वाली प्रक्रिया है जिसे कभी भी पूरा नहीं किया जा सकता है। समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को नियमित रूप में पढ़ने से हमें करेंट अफेयर्स के बारे में जानने में मदद मिलेगी। 

स्ट्रेस से रहिए दूर - ज्यादा स्ट्रेस में न रहे। फिजिकल और मेंटल फिटनेस के लिए हर रात पांच से छह घंटे की नींद जरूरी है, खासकर CMAT 2O22 की परीक्षा से तीन-चार दिन पहले। आराम करने से माइंड फ्रेश रहता है और फ्रेश माइंड सारी चीजों को जल्दी याद कर पाता है। 

Crack CAT 2022 with Best Books, Study Notes, Test Series & More..