कक्षा 9 में गणित की  तैयारी कैसे करें 

नवीनतम सिलेबस, पेपर पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझें -  अपने मैथ्स सिलेबस को संशोधित करते समय, नवीनतम पेपर पैटर्न और मार्किंग स्कीम के साथ टर्म 2 परीक्षा के लिए सेट किए गए सभी गणित विषयों पर एक नज़र डालें। 

एनसीईआरटी के सभी हल और अनसुलझे प्रश्नों को हल करना सुनिश्चित करें -  सभी शिक्षक छात्रों को एनसीईआरटी की किताबों से प्रश्नों का अभ्यास करने की सलाह देते हैं। एनसीईआरटी में दिए गए प्रश्न सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। 

प्रश्नों के उत्तर देने के चरण-वार तरीके को  समझें -  चूंकि सीबीएसई परीक्षा में सब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप प्रश्नों के उत्तर देने के चरण-वार तरीके को समझें। 

सीबीएसई सैंपल पेपर अवश्य हल करें-  सीबीएसई सैंपल पेपर प्रश्नों के कठिनाई स्तर को समझने और स्व-मूल्यांकन के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं क्योंकि बोर्ड परीक्षाओं में प्रश्न पत्र का पैटर्न केवल सैंपल पेपर के आधार पर रखा जाता है। 

एक पृष्ठ पर सभी महत्वपूर्ण सूत्रों को नोट करें और उनका नियमित रूप से अध्ययन करें -  यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी सूत्रों और प्रमेय की अध्यायवार सूची रखें ताकि आप उन्हें बार-बार दोहरा सकें। 

दोस्तों के साथ गणित का अभ्यास करें -  एक समूह में गणित की समस्याओं का अभ्यास करने से सभी दोस्तों को एक-दूसरे को खुश करने और कुछ विषयों पर एक-दूसरे की मदद करने का मौका मिलता है। 

परिचित प्रश्नों को हल करें -  गणित में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए, आपको उन प्रश्नों को हल करना चाहिए जिनसे आप परिचित हैं और फिर उन प्रश्नों को हल करें जिनसे आप परिचित नहीं हैं। 

केस स्टडी आधारित प्रश्न अभ्यास करें -  सीबीएसई कक्षा 9 गणित परीक्षा में आपसे केस स्टडी आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। इसलिए आपको इन प्रश्नों को हल करने के सही तरीके के बारे में पता होना चाहिए। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..