Class 9th की पढ़ाई कैसे करें?

नियमित तय घंटे पढ़ाई करें -  पढ़ाई के घंटों के दौरान बेहद अनुशासित रहें। प्रतिदिन रेगुलर अपनी पढ़ाई बिना किसी रुकावट के टाइमटेबल के तहत जारी रखें। 

स्मार्ट स्टडी करें -  सम्पूर्ण पाठ्यक्रम को समय प्रबंधन के तहत समय से समाप्त करना और पढ़ाई के दौरान सूझ-बुझ से काम लेना इस प्रक्रिया में आता है। 

नोट्स तैयार करें -  स्कूल/कॉलेज/कोचिंग में पढ़ाए गए पाठ्य के पश्चात भी खुद अध्ययन कर अपने नोट्स तैयार करें और पाठ्यक्रम को पूरा ख़त्म करें। 

हर टॉपिक को कांसेप्टवाइज समझें -   कभी भी किसी भी तथ्य को रट्टा मार कर याद नहीं करें बल्कि हर तथ्य को कांसेप्ट वाइज समझें। 

रीवीजन करें -  अपने पढ़ें हुए ज्ञान को एक निश्चित अंतराल पर वैज्ञानिक तरीके से रीवीजन करते रहें ताकि परीक्षा के लिए उसे बेहतर तरीके से याद रख कर प्रकट किया जा सकें। 

कठिन प्रश्नों पर अधिक समय बर्बाद न  करें -  कठिन प्रश्नों पर अधिक समय बर्बाद करने के बजाय उन पर अधिक समय व्यतीत करें ताकि आप 100% अंक प्राप्त कर सकें। 

सभी विषयों को प्राथमिकता दें -  परीक्षा की बैहतरीन तैयारी में आपके लिए यही सही होगा कि आप अपनी सभी सब्जेक्ट को बराबर प्रायोरिटी बेसिस पर रखें। 

स्वास्थ्य पर ध्यान दें -  अच्छी पढ़ाई के लिए स्वस्थ्य शरीर का होना आवश्यक है। स्वस्थ्य रहने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ अंकुरित अनाज, नियमित भोजन के साथ फल एवं दूध का सेवन करना चाहिए। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..