क्लास 12 के बाद ज्वाइन कर सकते हैं इंडियन आर्मी, जानें कैसे

Arrow

12वी के बाद इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के तीन प्रमुख माध्यम हैं -  1 एनडीए एग्जाम (National Defense Academy) 2 टीईएस इंट्री (Techincal Entry Scheme) 3 इंडियन आर्मी रैली (Indian Army Rallies) 

Arrow

एनडीए (National Defense Academy) एग्जाम - 12वीं के बाद इंडियन आर्मी में जाने का सपना है, तो एनडीए की परीक्षा दे सकते हैं। 12वीं अपीयरिंग स्टूडेंट भी इस परीक्षा को देने के लिए योग्य होते हैं। इस परीक्षा को पास करने वाले कैंडिडेट ऑफिसर कैटेगरी (Candidate Officer Category) में इंडियन आर्मी को ज्वाइन करते हैं। 

Arrow

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) - आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स किसी भी स्ट्रीम के साथ 12वीं पूरी होनी चाहिए। 

Arrow

आयु सीमा (Age Limit) - नडीए परीक्षा देने के लिए उम्र 16.5 से 19.5 साल के बीच हो। किसी भी खास कैटेगरी के लिए उम्र सीमा में कोई छूट नहीं दी गई है। सिर्फ अविवाहित पुरुष कैंडिडेट इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Arrow

टीईएस (Technical Entry Scheme) - इसके माध्यम से के तकनीकी विभाग (Technical Department) में पोस्टिंग होती है। चयन की प्रक्रिया योग्यता के आधार पर होती है। यह एग्जाम साल में दो बार होता है। मई-जून और अक्टूबर-नवंबर के महीने में इसके एग्जाम का नोटिफिकेशन आता है। 

Arrow

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) - कैंडिडेट का 10वीं और 12वीं में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स विषय का होना अनिवार्य है। 12वीं की परीक्षा में कम से कम 70 प्रतिशत अंक हाने चाहिए। 

Arrow

आयु सीमा (Age Limit) - कैंडिडेट की उम्र कम से कम 16.5 साल और ज्यादा से ज्यादा 19.5 साल के बीच हो। 

Arrow

इंडियन आर्मी रैली  (Indian Army Rallies) - आर्मी के लिए अलग-अलग जगह पर रैगुलर रैली भर्ती कराई जाती है, जहां फिजिकल टास्क के आधार पर भर्ती होती है। परफॉर्मेंस के आधार पर अलग-अलग सेक्शन में ज्वाइनिंग होती है। 

Arrow

सोल्जर टेक्नीकल - 12वीं में साइंस के साथ पास होना जरूरी है। फिजिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ्स और इंग्लिश विषयों के साथ 50 प्रतिशत मार्क्स हों। हर सब्जेक्ट में कम से कम 40 प्रतिशत मार्क्स जरूरी हैं। 

Arrow

सोल्जर क्लर्क, मैनेजमेंट, स्टोर कीपर - किसी भी स्ट्रीम के साथ 12वीं में 60 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास हों। हर सब्जेक्ट में कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स जरूर होने चाहिए। 

Arrow

सोल्जर टेक्निकल नर्सिंग असिस्टेंट / नर्सिंग असिस्टेंट वेटनरी - साइंस स्ट्रीम के साथ 12वीं पास। फिजिक्स, कैमेस्ट्री, बायोलॉजी/बॉटनी/ जूलॉजी सब्जेक्ट के साथ कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स हों। हर सब्जेक्ट में कम से कम 40 प्रतिशत मार्क्स जरूर होने चाहिए। 

Download Best NDA Exam Books, Study Notes PDFs