Class 12 Board प्रीलिम्स परीक्षा से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल 

मॉक टेस्ट पेपर करें सॉल्व

परीक्षा में अपनी स्पीड बढ़ाने के लिए आवश्यक है कि छात्र पहले से ही तैयारी कर के जाएं। स्पीड बढ़ाने के लिए मॉक टेस्ट पेपर सॉल्व करना सबसे बेहतर उपाय हो सकता है। टेस्ट के माध्यम से आपको परीक्षा हॉल जैसा माहौल मिलेगा और आप आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस भी बेहतर तरीके से कर पाएंगे। मॉक टेस्ट पेपर सॉल्व करने से आपको यह भी आइडिया हो जाएगा कि जब प्रश्न का उत्तर ना आए तो प्रेशर को कैसे हैंडल करना है।

सिलेबस को लास्ट बार जरूर देखें

परीक्षा के लिए अब केवल कुछ ही समय बाकी है। ऐसे में उम्मीदवारों के ऊपर काफी प्रेशर भी है और टेंशन में अक्सर हम जरूरी चीजें भूल जाते हैं। इसके लिए रिवीजन जरूरी है और केवल विषयों का ही नहीं बल्कि एक बार जल्द से जल्द सिलेबस पर भी नजर डाल लें ताकि यह पता लग सके कि कहीं कुछ छूट तो नहीं गया है। जो छूट गया हो उसे जल्द से जल्द दोहरा लें।

ज्यादा से ज्यादा करंट अफेयर्स को कम से कम समय में तैयार करने का प्रयास करें। रिवीजन शुरू करने के लिए बाजार में मिलने वाली किसी भी नई पत्रिका या किताब को न छुएं। इसके बजाय, केवल उस पत्रिका या समाचार पत्र के करेंट अफेयर्स को रिवाइज करें जिनके आपने नोट्स बनाएं हैं। ऐसा करने से आपको सारे कॉन्सेप्ट जल्दी क्लीयर हो जाएंगे और साथ ही आपका समय भी बचेगा।

करंट अफेयर्स पर रखें खास ध्यान

ऐसे में किसी भी नए विषय को पढ़ने या उसके बारे में जानने से बचें। क्योंकि कम समय में नई चीजें पढ़ने के कारण आप याद किया भी भूल जाएंगे। ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करें और प्रेशर ना लें। रिवीजन करने से आप परीक्षा हॉल में घबराएंगे नहीं और बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।

नई चीजें शुरू करने से बेहतर रिवीजन

बोर्ड परीक्षा में सफल होने के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम विभिन्न विषयों का वेटेज समझना है. इससे यह अंदाजा लगाने में मदद मिलेगी कि किन विषयों पर ज्यादा जोर देने की जरूरत है और आपको तैयारी कहां से शुरू करनी चाहिए.

प्लान के साथ करें तैयारी

छात्रों के लिए अपना कॉन्सेप्ट क्लियर रखना बहुत जरूरी है. अगर आप कॉन्सेप्ट के साथ स्पष्ट हैं तो आसानी से एमसीक्यू (MCQ Questions) को चिह्नित कर सकते हैं. हर चैप्टर के साथ अपडेट रहें और जिनमें कमजोर हैं, उन पर फोकस बढ़ा दें.

क्लियर होने चाहिए कॉन्सेप्ट

जब आप अपनी तैयारी पूरी कर लें तो उसकी अच्छी तरह से प्रैक्टिस करें. प्रैक्टिस सेशन की मदद से एग्जाम पैटर्न को समझने में काफी मदद मिलती है.

प्रैक्टिस सेशन से आएगा परफेक्शन

मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री या इकोनॉमिक्स विषयों की परीक्षा के लिए अपने पास विभिन्न महत्वपूर्ण फॉर्मूलों का टैब रखें. इससे परीक्षा को आसानी से हल करने में मदद मिलेगी. माइंड मैप्स से काफी कुछ सीखने में  मदद मिलेगी

ऐसे याद करें फॉर्मूले

Download Class 12  School Exam Preparation,  E-Books, Study Notes, Test Series & More..