Class 12 बोर्ड की परीक्षा के आखिरी दिनों में रिवीजन के लिए अपनाएं ये टिप्स और स्ट्रेटेजी

पढ़ाई के लिए प्लान तैयार करें -  रिवीजन करने से पहले हमेशा एक प्लान तैयार करें। आप पढ़ाई के लिए प्लानिंग कर सकते है के कौन सा विषय किस समय पर आपको पढ़ना है और उसको कितना टाइम देना है ऐसा करने से आप सभी विषय को सामान रूप से समय दे पाएंगे। 

कुछ भी नया न पढ़ें -  कक्षा 12 बोर्ड के छात्रों को आखिरी दिनों में कोई भी नया चैप्टर या टॉपिक बिल्कुल नहीं पढ़ना चाहिए। यदि आपने तैयारी के समय कोई चैप्टर नहीं पढ़ा या याद किया है, तो अब उसका अध्ययन करने का समय नहीं है। ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करे। 

सभी विषयों को समय दें -  रिवीजन करते समय प्रत्येक विषय के लिए समय निकालने का अर्थ है कि आप सभी विषयों पर ध्यान दे रहे हैं। आप उन विषयों के साथ भी रिवीजन शुरू कर सकते हैं जिनमें आप पहले से ही अच्छे हैं। यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करेगा और आपको अन्य विषयों के लिए बेहतर तैयारी करने में भी मदद करेगा। 

महत्वपूर्ण विषयों को अच्छी तरह से रिवाइज करें -  हालांकि आपको पूरे सिलेबस को रिवाइज करना होगा लेकिन महत्वपूर्ण विषयों को बार-बार रिवाइज करना बेहद जरूरी है। महत्वपूर्ण विषयों में वे भाग शामिल हैं जिनमें अंकों का वेटेज ज्यादा है। 

पेपर सॉल्विंग है सफलता की कुंजी -  इन आखरी दिनों में आपको विभिन्न विषयों के कम से कम 4 प्रश्न पत्रों को हल करने का लक्ष्य रखना चाहिए। 12 वीं के छात्रों के पास बहुत सारे विषय हैं, इसलिए उन्हें समय और प्रबंधन इस तरह से करना चाहिए कि सभी विषयों को कवर किया जा सके और आपको प्रति विषय कम से कम 2 टेस्ट पेपर हल करने को मिले। 

पढ़ाई को ज्यादा समय दें -  न केवल सभी विषयों का प्रयास करना बल्कि विषयों को समय देना भी आवश्यक है। विशेष रूप से साइंस और मैथ्स में, छात्रों अधिक से अधिक संख्यात्मक अभ्यास करना चाहिए और सभी फॉर्मूले को एक अंतिम बार रिवाइज करना चाहिए। 

पढ़ाई के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लें -  जब परीक्षा नजदीक हो तो छात्र घंटों पढ़ाई करते हैं और ब्रेक लेना भूल जाते हैं। जिसके कारण छात्रों के बीच टेंशन और चिड़चिड़ापन जन्म ले लेता है। पढ़ाई जरूरी है लेकिन बीच-बीच में ब्रेक लेना भी उतना ही जरूरी है। 

अपनी तैयारी के लेवल की तुलना किसी से ना करे -  यह सच है कि हेल्दी कॉमपीटीशन अच्छा है, लेकिन प्रतियोगिता के कारण छात्र बेहद चिंतित होकर परेशानी में आ जाते हैं। प्रेशर में आने के कारण छात्र परीक्षा में अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते। ऐसा करने से बचें और अपनी तैयारी पर ध्यान दें। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..