Class 10th के बाद Science लेने  के फायदे

साइंस की पढ़ाई करने के बाद छात्र डॉक्टर या इंजीनियर बन सकता है। वे इस लक्ष्य को आईआईटी जेईई, एनईईटी आदि जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होकर हासिल कर सकते हैं। 

विज्ञान स्ट्रीम इंजीनियरिंग, चिकित्सा, आईटी जैसे कई आकर्षक कैरियर विकल्प प्रदान करता है और आप अनुसंधान भूमिकाओं का option भी चुन सकते हैं।

साइंस स्ट्रीम लेने का सबसे अच्छा फायदा है, यह आपके लिए बहुत सारे विकल्पों को खुला रखता है। आप विज्ञान से वाणिज्य या विज्ञान से कला में भी जा सकते हैं। लेकिन आर्ट्स या कोम्मेर्स स्ट्रीम से साइंस स्ट्रीम में जाना संभव नहीं है।

यह विषय थ्योरिकल से ज्यादा पे्रक्ट्रिल है। इस विषय मे पढने से कम समझने की जरूरत है। विज्ञान स्ट्रीम में बहुत ज्यादा म्हणत और लगन से पढ़ने की जरुरत होती है।

जब कोई छात्र भौतिकी और रसायन विज्ञान जैसे विषयों का अध्ययन करता है, तो यह दुनिया की उनकी समझ, प्रभाव, कारण आदि को बढ़ाता है। इससे उन्हें अपने आसपास की हर चीज के बारे में वैज्ञानिक ज्ञान और सिद्धांत विकसित करने में मदद मिलती है। 

विज्ञान आस-पास के पारिस्थितिकी तंत्र की छात्रों की प्रशंसा और समझ को व्यापक बनाने में मदद करता है, विद्वानों को उत्कृष्ट समस्या-सुलझाने की क्षमताओं और बहुत अधिक हस्तांतरणीय कौशल की एक पूरी भीड़ से लैस करता है। 

इंजीनियरिंग (IIT, JEE, NIT, BIT), मेडिकल (AIIMS, CMC, AIPMT) या बेसिक साइंस (IISc), भारत में विश्व स्तर के संस्थान हैं जहाँ छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। 

Download Class 11 Books, Study Notes, Sample Papers & More..