Class 10 गणित के पेपर में अच्छे नंबर लाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नवीनतम सिलेबस, पेपर पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझें -  अपने गणित सिलेबस को रिवाइज़ करते समय नवीनतम पेपर पैटर्न और मार्किंग स्कीम के साथ टर्म 2 परीक्षा के लिए निर्धारित गणित के सभी विषयों पर एक नज़र डालें।

एनसीईआरटी के सभी साल्व्ड और अनसॉल्वड प्रश्न ज़रूर हल करें -  सभी अध्यापक छात्रों को एनसीईआरटी की किताबों से प्रश्नों का अभ्यास करने की सलाह देते हैं। एनसीईआरटी में दिए गए प्रश्न सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए भी अत्यधिक महत्व रखते हैं।

प्रश्नों के उत्तर देने के लिए स्टेप-वाइज विधि को समझें -  सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा में सब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे तो यह बहुत आवश्यक है कि आप प्रश्नों के उत्तर देने की स्टेप-वाइज विधि को समझें।

केस-स्टडी पर आधारित प्रश्नों का अभ्यास करें -  सीबीएसई कक्षा 10 मैथ्स परीक्षा में आपको केस स्टडी पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। इसलिए आपको इन प्रश्नों को हल करने के सही तरीके के बारे में पता होना चाहिए।

सीबीएसई सैंपल पेपर्स को जरूर हल  करें -  सीबीएसई के सैंपल पेपर प्रश्नों के कठिनाई स्तर को समझने और सेल्फ-इवैल्यूएशन के लिए सबसे बेहतरीन हैं क्यूँकि  बोर्ड परीक्षा में प्रश्न पत्र का पैटर्न सैंपल पेपर के आधार पर ही रखा जाता है।

सभी महत्वपूर्ण फॉर्मूले एक पेज पर नोट करें व् उनका नियमित अध्ययन करें -  जरूरी है कि आप सभी फॉर्मूले व थेओरम की एक चैप्टर-वाइज लिस्ट बनाके रखें ताकि आप उन सभी को बार-बार रिवाइज़ कर सकें।

दोस्तों के साथ गणित का अभ्यास करें -  ग्रुप में गणित के प्रश्नों का अभ्यास करने से सभी दोस्तों को एक-दूसरे का उत्साह बढ़ाने और कुछ विषयों में एक-दूसरे की मदद करने का मौका मिलता है।

फैमिलियर क्वेश्चन को अटेंप्ट करें -  मैथ्स में हाई मार्क्स पाने के लिए, आपको उन क्वेश्चन में सॉल्व करना चाहिए जिन्हें आप जानते हैं और फिर वैसे प्रश्नों को हल करें जिनसे आप ज्यादा फैमिलियर नहीं हैं।

Download Best Class 10 Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..