क्लास 10 बोर्ड के बाद क्या करें? साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स

भीड़ के साथ दौड़ने की कोशिश न करें -  10वीं के बाद केवल वही विषय चुनें जिसमें आपकी रुचि हो या जिसमें आपकी अच्छी पकड़ हो, चाहे वह साइंस हो, आर्ट्स या कॉमर्स। भीड़ के साथ दौड़ने की कोशिश न करें।

अपने लेवल पर अच्छा चुनें -  11वीं और 12वीं में आपकी स्टडी आपको अपनी पसंद के अच्छे कॉलेज में प्रवेश दिलाने में मदद करेगी। इसलिए, आप अपने लेवल पर सबसे अच्छा चुनें।

भविष्य को ध्यान में रखें -  मुख्य विषय और वैकल्पिक विषय चुनने में सावधानी बरतें। यह आपको ही करना है, क्योंकि आप खुद ही तय कर सकते हैं कि अपने भविष्य में क्या बनना चाहते हैं।

स्कूल के बारे में चेक करें -  अपने पुराने स्कूल के बारे में चेक करें कि वहां आपकी पसंद के सब्जेक्ट्स 11वीं क्लास में हैं या नहीं। अगर नहीं, तो आपको एक ऐसे स्कूल की तलाश करनी होगी जिसमें वह विषय हों जो आप लेना चाहते हैं।

विषय से संबंधित कॉन्सेप्ट -  छुट्टियों के दौरान अगर संभव हो तो अपने विषय से संबंधित कॉन्सेप्ट क्लीयर कर लें। छुट्टियों के बाद जब आप क्लास ज्वाइन करेंगे तब आपको आसानी होगी।

टालें नहीं -  आपने जिस सब्जेक्ट को चुना है उसके प्रति ईमानदार रहें। हमेशा समय पर काम करें और इसे अगले दिन के लिए कभी भी टालें नहीं।

डिस्ट्रैक्शन से दूर रहें -  गेमिंग लैपटॉप, पीसी बिल्ड जैसी चीजें न खरीदें, न ही इसमें इन्वॉल्व हों।यह आपका ध्यान भटकाएगा। बुरी संगत या ऐसे किसी झमेले से बचें जो आपका कीमती समय बर्बाद कर सकता है।

डिप्रेशन से दूर रहें -  अपने खुद के सपने देखें और उसके लिए काम करें। डिप्रेशन से दूर रहने की कोशिश करें। खुद पर विश्वास रखें और परिणाम की चिंता न करें।

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..