Red Section Separator

सिविल सेवा में जाना है तो बिना कोचिंग ऐसे करें तैयारी, पढ़ें जरूरी टिप्स 

#01

सबसे पहले छात्र सिलेबस को समझें - यूपीएससी की तैयारी शुरू करने का सबसे पहला कदम है सिलेबस को डाउनलोड कर के इसे समझना। छात्रों को यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in सिविल सेवा परीक्षा का सिलेबस आसानी से मिल जाएगा। इसे डाउनलोड कर लें और ध्यानपूर्वक पढ़ें और समझें। इसके बाद ही तैयारी की ओर बढ़ें।  

#02

टाईम-टेबल रेडी करें - सिविस सेवा परीक्षा के लिए सबसे अधिक जरूरी है छात्र का डेडिकेशन। यह तैयारी का सबसे अहम हिस्सा है। मन में दृढ़संकल्प हो तो कोई भी मंजिल नामुमकिन नहीं होती। इसलिए सबसे पहले अपनी समय-सारणी (Routine) बनाएं और इसके अनुसार पढ़ाई शुरू करें। फोन और सोशल मीडिया जरूरत के मुताबिक ही इस्तेमाल करें। 

#03

ऑप्शनल का चयन सोच-समझ कर करें - अगर आप यूपीएससी की तैयारी करने वाले हैं तो इसमें ऑप्शनल विषय का महत्व बहुत अधिक है। पहले सभी विषयों को समझें। अपनी पसंद को भी प्राथमिकता दें और जिस विषय के लिए आपको महसूस हो कि आप इसमें बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, उस विषय का चुनाव करें।  

#04

एनसीईआरटी है पहला उपाय - छात्र यह बात जान लें कि यूपीएससी की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबें बहुत महत्वपूर्ण होती है। इससे छात्रों को बेसिक तैयार करने में मदद मिलती है।  इसे पढ़ने के बाद ही आप अन्य विषयों को और अच्छी तरह से समझ पाएंगे।  

#05

नोट्स बनाने की आदत डालें - छात्रों को सलाह है कि वे केवल किताब से पढ़ाई न करें बल्कि आगे चलकर रीविजन के लिए टॉपिक्स के नोट्स और शॉर्ट नोट्स बनाते रहे। अन्यथा छात्र पीछे का पढ़ा हुआ भूलते चले जाएंगे। जब परीक्षा में बेहद कम दिन बचे होंगे तो शॉर्ट नोट्स आपको तैयारी में बहुत मदद करेंगे। 

#06

मॉक टेस्ट है जरूरी - यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों को यह बात पता होनी चाहिए कि सिविल सेवा परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का अभ्यास बहुत जरूरी है। इस परीक्षा में प्रश्न थोड़े से घूमा कर पूछे जाते हैं। इसलिए छात्र अपनी तैयारी के दौरान मॉक टेस्ट सॉल्व करते रहें। इसके अलावा बीते वर्षों के प्रश्नों को भी देखें। इससे आप खुद का आंकलन भी कर सकेंगे और आपकी तैयारी भी मजबूत होगी।   

#07

आंसर राइटिंग का अभ्यास करें - किसी भी विषय या टॉपिक को पढ़ने के बाद उम्मीदवार उससे जुड़े उत्तर को लिखने का अभ्यास जरूर करें। इसके लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट का सहारा लिया जा सकता है। सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में आपको उत्तर लेखन करना होगा। इसके लिए तैयार रहें। 

#08

तनाव कम लें - ऐसे लोगों और जानकारियों से बचें जो तैयारी और इसके लिए आपकी हिम्मत पर आशंका उत्पन्न करें। तनाव रहित होकर अपने सपने की ओर फोकस करें।  

Start Preparing For UPSC IAS Exam, Download Study Notes, Test Series & More..