6 माह में कैसे करें UPSC CSE

आंसर राइट‍िंग की प्रैक्ट‍िस करें -  आप तीन महीने आंसर राइटिंग की प्रैक्ट‍िस करें, ये प्रीलिम्स से पहले शुरू कीजिए। इसके लिए वीक में पांच क्वेश्चन, अगर आप लिखने में वीक हैं तो हर दिन एक दो प्रश्न के उत्तर लिखने का प्रयास करिए।

क्लासिक सोर्सेज का सहारा लें -  कोर टॉपिक्स पर फोकस करें, कोर टॉपिक्स वर्किंग प्रोफेशनल के लिए भी अच्छे रहते हैं। इसके बाद आपकी बेसिक साइंस एंड टेक, करेंट अफेयर्स की तैयारी साथ में होती है।

कॉन्सेप्चुअल टॉपिक पर पढ़ाई शुरू करें -  सबसे पहले  उन कॉन्सेप्चुअल टॉपिक पर पढ़ें  जो आपके चयनित पांच कोर सब्जेक्ट हैं। आप इनके टॉपिक्स को नवंबर तक फिनिश कर दें. इसके साथ ही आप अपने को सीसैट के लिए परखना भी शुरू करें।

करंट अफेयर्स -  करंट अफेयर्स के बारे में लगभग 15-20 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए, आपको उन महत्वपूर्ण प्रश्नों को तैयार करने की आवश्यकता है जो इस क्षेत्र से पूछे जा सकते हैं।

एनसीईआरटी को संशोधित करें -  यूपीएससी सीएसई प्रीलिम्स में सीधे एनसीईआरटी द्वारा प्रश्न पूछे गए हैं। इसलिए, अंतिम छह महीनों में एक बार उन्हें संशोधित करना आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए।

पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को संशोधित करें -  इस तथ्य के बावजूद कि यह सीएसई में आपका पहला प्रयास है या आप एक अनुभवी उम्मीदवार हैं, यह अनिवार्य है कि आप अपनी तैयारी के अंतिम छह महीनों में कम से कम एक बार पिछले 10 वर्षों के प्रश्नपत्रों को अवश्य पढ़ें।

नियमित रूप से मॉक टेस्ट दें -  अंतिम दो महीनों में आपको केवल मॉक टेस्ट के आधार पर ही अपनी तैयारी करनी चाहिए। अपने आप को एक विश्वसनीय टेस्ट-सीरीज़ में नामांकित करें, और प्रश्नों को अच्छी तरह से तैयार करें। इनका लगातार रिवीजन करते रहें।

CSAT पेपर की उपेक्षा न करें -  हालाँकि आपको CSAT के लिए केवल 33% की आवश्यकता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे अच्छी तरह से तैयार करें।

Start Your UPSC CSE Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..