छात्रों के लिए MBA के Top 5 Streams

मार्केटिंग में एमबीए (MBA in Marketing) -  एमबीए का मार्केटिंग स्‍ट्रीम डायनेमिक और काफी कंपेटिटिव है। एमबीए मार्केटिंग में स्‍टूडेंट्स को कंज्‍यूमर बिहेवियर, मार्केट, एडवरटाइजिंग और इस फील्‍ड से संबंधित अन्‍य बारीकियों को समझने में मदद मिलती है। इस फील्‍ड में उन लोगों को करियर बनाना चाहिए जिनकी कम्‍यूनिकेशन स्किल्‍स बेहतरीन हों, मौजूदा रिसोर्स का सही तरीके से इस्‍तेमाल करने की कला आती हो और मार्केटिंग में टिके रहना का जज्‍बा हो।

एचआर में एमबीए (MBA in HR) -  एचआर में एमबीए उन लोगों के लिए है जो एचआर और स्‍ट्रेटजी में करियर बनाना चाहते हैं। अच्‍छी कम्‍यूनिकेशन स्किल्‍स, आकर्षक पर्सनैलिटी और आत्‍मविश्‍वासी वाले लोगों के लिए एचआर में एमबीए एक अच्‍छा करियर ऑप्‍शन है। किसी भी स्‍ट्रीम में ग्रेजुएट एचआर में एमबीए कर सकते हैं।

एमबीए इन फाइनांस (MBA in Finance) - इस कोर्स के दौरान आपको कॉस्टिंग, बजटिंग, इंटरेनशल फाइनांस और कैपिटल मैनेजमेंट जैसे सब्‍जेक्‍ट्स की तैयारी करवाई जाती है। इन सब्‍जेक्‍ट्स की पढ़ाई करने के बाद आप फाइनांशियल मैनेजमेंट में स्‍पेशलाइज्‍ड बन जाते हैं, जिससे आपको किसी भी ऑर्गेनाइजेशन के फाइनांस डिपार्टमेंट में जॉब मिल सकती है।

ऑपरेशंस में एमबीए (MBA in Operations) - इस में एमबीए करना प्रोडक्‍शन मैनेजमेंट या शॉप फ्लोर मैनेजमेंट में मददगार होता है। इस कोर्स के जरिए आप प्रोसेस फ्लो को मेंटेन करना के अलावा वेंडर और इंटर-डिपार्टमेंटल रिलेशंस को बनाए रखने का गुण सीखते हैं। इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के ज्‍यादातर स्‍टूडेंट्स ऑपरेशंस में एमबीए करते हैं।

इंटरनेशनल बिजनेस में एमबीए (MBA in International Business) - मास्‍टर ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस में इंटरनेशनल ऑपरेशन जैसे इंटरनेशनल मार्केटिंग और फाइनांस की गहराई से जानकारी दी जाती है। एमबीए की इस डिग्री में मल्‍टीनेशनल कोऑपरेशन पर ज्‍यादा फोकस किया जाता है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए किसी भी स्‍ट्रीम से ग्रेजुएट होना जरूरी है।

इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी में एमबीए (MBA in Information Technology) - इंफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी में एमबीए ऐसे प्रोफेशनल्‍स को तैयार करने के लिए डिजाइन किया गया है जो इंफॉर्मेशन और कम्‍यूनिकेशन टेक्‍नोलॉजी से संबंधित प्‍लानिंग, डिजाइन, सलेक्‍शन, इम्प्लिमेन्टेशन और एडमिनिस्ट्रिेशन को प्रभावी ढंग से मैनेज कर सकें।

सप्‍लाई चेन मैनेजमेंट (Supply Chain Management) - सप्‍लाई चेन मैनेजमेंट के तहत इंवेंट्री मैनेजमेंट, वेयरहाउसिंग और क्‍लाइंट्स या किसी कंपनी द्वारा मांगे गए तमाम तरह के मटीरियल के ट्रांसपोर्टेशन की जानकारी दी जाती है। सप्‍लाई चेन मैनेजमेंट में किसी भी स्‍ट्रीम के ग्रेजुट्स एमबीए कर सकते हैं।

Health केयर मैनेजमेंट - हालांकि एमबीए में हेल्थ केयर मैनेजमेंट के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता पड़ती है। कोई भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हेल्थ केयर मैनेजमेंट में एडमिशन ले सकता है।

Crack CAT Exam In First Attempt with Best Books, Study Notes, Test Series & More..