CDS की तैयारी कैसे करें? 

पाठ्यक्रम को जानें -  सीडीएस की परीक्षा में तीन पेपर होते हैं, जिसमें सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी और गणित का पेपर शामिल है। प्रत्येक पेपर 100 अंक है और समय 2 घंटे है।

पिछले प्रश्न पत्रों को हल करें –  परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम से परिचित होने के बाद, आपको परीक्षा के पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नपत्रों को अवश्य हल करना चाहिए।  

अपनी ताकत और कमजोरियों को जानें -  किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय, आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी ताकत और कमजोरियां क्या हैं। 

जानिए पिछले साल के कट-ऑफ -  परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ छात्रों को पिछले साल की परीक्षाओं के कट-ऑफ को भी जानना चाहिए। 

मैथ्स पर ज्यादा फोकस -  IMA, INA और AFA के लिए मैथ्स का पेपर होता है। जब इस पेपर के लिए अच्छा अभ्यास किया जाता है तो कोई भी इस पेपर में अच्छा स्कोर कर सकता है। 

समय का ध्यान रखें -  यह उन कौशलों में से एक है जो लोगों को सफलता दिलाता है। यदि छात्रों की अवधारणा अच्छी है तो वे सभी प्रश्नों को हल कर सकते हैं और अधिकतम अंक प्राप्त कर सकते हैं। 

तकनीकों का प्रयोग करें -  छात्रों को समय पर अपनी परीक्षा समाप्त करने के लिए शॉर्टकट ट्रिक्स का उपयोग करना चाहिए। प्रत्येक प्रश्न को हल करने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण होना चाहिए। 

अंग्रेजी में अपनी पकड़ मजबूत बनाएं -  अंग्रेजी के लिए उम्मीदवारों को अंग्रेजी समाचार पत्र, पत्रिकाएं, किताबें आदि पढ़ने की आदत विकसित करनी चाहिए। 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..