सीबीएसई 10वीं एग्जाम प्रिपरेशन टिप्स 2023

सिलेबस जानें  

सीबीएसई कक्षा 10वीं पाठ्यक्रम को ठीक से जानना है। किसी भी विषय की तैयारी के लिए पाठ्यक्रम को समझना महत्वपूर्ण है। इकाइयों की संख्या, अंकों के वितरण और प्रत्येक विषय के वेटेज की जाँच के साथ शुरू करें। आप सीबीएसई बोर्ड सिलेबस को अच्छी तरह से पढ़ें व समझें। पाठ्यक्रम के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट देखें। जैसे ही आप अपनी विषय पाठ्यपुस्तकों की सामग्री तालिका को देखेंगे, आपको परिचित विषय दिखाई देंगे

अपनी ताकत और कमजोरी पहचानें 

सीबीएसई कक्षा 10 अंकन योजना को भी जानना जरुरी है। एक बार जब आप पाठ्यक्रम और अंकन योजना के साथ पूरी तरह से हो जाते हैं, तो अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करें। आपका कौन सा विषय या टॉपिक कमजोर है और कौन से टॉपिक या विषय में आपकी पकड़ मजबूत है यह जानना आवश्यक है। एक बार जब आपको यह पता चल जाए और आप विश्लेषण कर लें, तो उसके बाद आप सुनिश्चित करें कि आप अपने कमजोर विषय / अध्यायों के लिए अधिक समय निकालें

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 के लिए टाइम टेबल 

सीबीएसई कक्षा 10वीं परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए एक अध्ययन समय सारिणी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह गिने-चुने दिनों के भीतर पर्याप्त तैयारी का समय प्रदान करती है। किसी भी सफलता का रहस्य अनुशासन है और ऐसा ही सीबीएसई कक्षा 10वीं 2023 परीक्षाओं के लिए है। कक्षा 10 वीं की परीक्षा की तैयारी के लिए एक विस्तृत और प्रभावी अध्ययन समय सारिणी आवश्यक है।

विद्यार्थियों के लिए विषयवार तैयारी के टिप्स 

विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों का अध्ययन करने के लिए विभिन्न रणनीतियों की आवश्यकता होती है। जो विद्यार्थी 11वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम लेना चाहते हैं, उन्हें कक्षा 10 में विज्ञान विषयों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। वहीं, जो कला लेना चाहते हैं उन्हें सामाजिक विज्ञान पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है।

सीबीएसई कक्षा 10 विज्ञान की तैयारी टिप्स 

भौतिकी: विद्यार्थियों को कक्षा 10 भौतिकी की बेसिक कॉन्सेप्ट और टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस परीक्षा में अधिकांश प्रश्न प्रत्यक्ष समीकरणों और थेयोरम पर आधारित होते हैं। नतीजतन, उनका व्यापक अध्ययन करें ताकि आप उनका सटीक उत्तर दे सकें। समस्याओं को समझने के लिए पिछले वर्ष की 10वीं बोर्ड परीक्षा के प्रश्नों और मॉक पेपर के फॉर्मूले और थेयोरम को हल करने का प्रयास करें।

सीबीएसई कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान तैयारी टिप्स 

इतिहास सामाजिक विज्ञ का एक महत्वपूर्ण विषय है और इसमें ज़्यादातर तारीखें, महत्वपूर्ण नाम आदि याद रखने की आवश्यकता होती है। ऐसे में महत्वपूर्ण तिथियों व नाम और ऐसे ही याद रखने वाली आवश्यक पॉइंटर्स के साथ एक चार्ट बनाएं। ध्यान रहे इसे अक्सर पढ़ते रहें, और सुनिश्चित करें कि आप आसानी से तारीखों को याद कर सकते हैं।

कक्षा 10वीं के हिंदी विषय की तैयारी के टिप्स 

अंग्रेजी की तरह ही हिंदी भी एक लिटरेचर विषय है। हालांकि, इसमें मार्क्स स्कोर करना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में हिंदी की तैयारी के दौरान ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखें। व्याकरण के लिए, यथासंभव अधिक से अधिक प्रश्नों का अभ्यास करें। यह त्रुटि को उजागर करेगा और छात्रों को सुधारने में मदद करेगा। अपनी तैयारी को और बेहतर करने के लिए बहुविकल्पीय प्रश्नों का संदर्भ लें।

एनसीईआरटी की पुस्तकों का संदर्भ लें 

किसी भी परीक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण है किताबें। ये किताबें ही होती है जिससे विद्यार्थी अपनी तैयारी करना शुरू करते हैं। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकें सर्वोत्तम संसाधन हैं। आपके स्कूल द्वारा निर्धारित पुस्तकों के बावजूद, सुनिश्चित करें कि आप हमेशा एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों को ध्यान से पढ़ते रहें।

छोटे लक्ष्य निर्धारित करें 

दैनिक, साप्ताहिक और मासिक लक्ष्य निर्धारित करें और योजना बनाएं कि आप उन्हें कैसे प्राप्त करने जा रहे हैं। कक्षा 10 सीबीएसई को ध्यान में रखते हुए अपना अध्ययन समय सारिणी बनाएं। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें समय पर हासिल कर लें। इसलिए अपने आपको मोटीवेट करने के लिए सबसे पहले आसान लक्ष्य तय करें, जिसे आप कम से कम पूरा कर सकें।

Download School Books, Study Notes, Test Series & More..