How to Handle the GATE 2022 Exam Pressure  

CAT परीक्षा की तैयारी कैसे करें की पूरी जानकारी।

सबसे पहले समझें CAT 2021 का एग्जाम पैटर्न - CAT परीक्षा (CAT Exam Pattern) को तीन भागों में बांटा गया है और इसमें कुल 76 प्रश्न शामिल हैं. वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC) सेक्शन और क्वांटिटेटिव एबिलिटी (QA) सेक्शन में से प्रत्येक में 26 प्रश्न होंगे, जबकि डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DILR) सेक्शन में 24 प्रश्न पूछे जाएंगे.

CAT के सिलेबस से करें दोस्ती - CAT के सैंपल पेपर (CAT Sample Papers) और प्रश्न पत्रों के आधार पर उन विषयों और उप-विषयों के बारे में पता चलता है, जिनसे प्रश्न मुख्य तौर पर पूछे जाते हैं. इस तरह निर्धारित करना आसान हो जाता है कि हर विषय के लिए कितना समय देना होगा.

वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC) सेक्शन - इस सेक्शन में रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (Reading Comprehension), ग्रामर (Grammar), वोकैबुलरी (Vocabulary) और वर्बल रीजनिंग (Verbal Reasoning) पर आधारित प्रश्न होते हैं. रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन पार्ट की तैयारी के लिए छात्रों को इंग्लिश न्यूजपेपर और नॉवेल पढ़ने की आदत डालनी चाहिए. वहीं, वोकैबुलरी और ग्रामर पार्ट के नियमित अभ्यास के लिए एक अच्छी किताब लें.

डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DILR) सेक्शन - इस सेक्शन से विश्लेषणात्मक कौशल और तर्क को परखा जाता है. इसमें अच्छे मार्क्स स्कोर करने के लिए बेसिक्स को समझना और स्पष्ट करना बहुत जरूरी है. DILR खंड में लाइन चार्ट, पाई चार्ट, बार चार्ट और मिश्रित चार्ट पर आधारित प्रश्न शामिल होते हैं.

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन (QA) - इस सेक्शन के लिए फॉर्मूले, कॉन्सेप्ट और थियोरम का अभ्यास करने की जरूरत होती है. इसमें मैथ विषयों से ही प्रश्न पूछे जाते हैं. इस सेक्शन में एलजेब्रा, ट्रिग्नोमेट्री, ज्योमेट्री और मेन्सुरेशन पर आधारित प्रश्न शामिल होते हैं. इसमें स्कोर करने के लिए मेंटल एबिलिटी मजबूत होनी चाहिए.

सॉल्व करें मॉक टेस्ट पेपर और सैंपल पेपर - CAT परीक्षा के लिए मार्केट में कई मॉक टेस्ट (CAT Mock Test) और सैंपल पेपर (CAT Sample Papers) उपलब्ध होते हैं. इन्हें हल करने के बाद अपने प्रदर्शन का विश्लेषण या मूल्यांकन जरूर करना चाहिए.

सेहत का भी रखें पूरा ध्यान - पढ़ाई के साथ-साथ अपनी सेहत का भी अच्छी तरह से ध्यान रखें. नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और पौष्टिक डाइट लें. अपनी डाइट में मौसमी सब्जियां और फल शामिल करें. ज्यादा तला-भुना और जंक फूड न खाएं.

Download MBA preparation mobile apps to prepare for the CAT exam anywhere and anytime.