CAT 2023 एग्जाम में करना चाहते हैं 99+ स्कोर,अपनाएं ये ट्रिक्स

अपने लक्ष्य के बारे में सोचे - अपने लक्ष्य के बारे में दृढ़ रहें और आशावादी रहें कि आप यह स्कोर हासिल कर सकते हैं। तय करें कि आपको देश के प्रतिष्ठीत आईआईएम में एडमिशन लेना है और इसके लिए पूरी मेहनत व ईमानदारी के साथ तैयारी में लगे रहें।

मॉक टेस्ट हल करें - हर दिन कम से कम 3-4 मॉक सॉल्व करें। हर मॉक को ऐसे सॉल्व करें जैसे कि आप कैट दे रहे हों। प्रत्येक मॉक चेक के बाद गलत उत्तरों की जांच करें और ये गलतियां दोबारा न हो इसके लिए प्रैक्टिस करें।

कठिन विषयों पर ध्यान दें - उन विषयों पर मेहनत करें जो आपको कठिन लगते हैं। साथ ही उन सभी विषयों का रिवीजन करते रहें, जिनमें आप पहले से ही अच्छे हैं। प्रत्येक प्रश्न को हल करते समय उस पर पूरा फोकस करें।

अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए स्ट्रैटजी बनाएं - सबसे पहले परीक्षा पैटर्न के बारे में जानें। समझें कि 99 पर्सेंटाइल स्कोर करने के लिए आपको प्रत्येक सेक्शन में कितने प्रश्नों को सही करना होगा। मॉक का अभ्यास करते समय इन स्ट्रैटजी को आजमाएं। यह आपको बताएगा कि कौन सी स्ट्रैटजी अधिक सटीक है।

हर बार अपने परफॉर्मेंस को देखें- प्रैक्टिस करने के बाद, हर बार मूल्यांकन करें कि आपने क्या किया है। अपनी गलतियों को नोट करें। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आप किन सेक्शन में अच्छे हैं और किन सेक्शन में अधिक प्रैक्टिस की जरूरत है।

दबाव में न आएं - परीक्षा के दौरान कैसी भी स्थिति हो आप अपना आपा न खोएं। यदि आप घबराते हैं और उस प्रश्न को हल करने में लगे रहते हैं तो आप शायद आगे अपना पेपर पूरा नहीं कर पाएंगे। इसलिए खुद पर भरोसा रखें।

टाइम मैनेजमेंट करें - प्रॉब्लम को सॉल्व करने में तेजी लाएं। किसी विशेष प्रश्न पर ज्यादा समय बर्बाद न करें। यदि आप किसी उत्तर के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो प्रश्न को बाद के लिए रखें और यदि आपके पास अंत में समय हो तो इसे हल करें।

प्रैक्टिस और विश्लेषण - जितना हो सके उतने प्रश्नों को हल करें। नियमित प्रैक्टिस करते रहें।  उन सभी विषयों की प्रैक्टिस करें जिनमें आप पहले से ही अच्छे हैं। प्रत्येक प्रश्न को हल करते समय केयरफुल रहें और उस पर पूरा ध्यान केंद्रित करें।

Let's Start your CAT Preparation with Top Recommended Books, Mock Series and More..