CAT 2022 एग्जाम के आखिरी दिनों में ऐसे करें कैट की तैयारी

अपनी रणनीति पूर्व-निर्धारित करें -  जब आप अपने परीक्षा हॉल में प्रवेश करते हैं, तो आप नहीं जानते कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्‍न आएंगे। इसलिए पहले से ही अपनी रणनीति बना लें कि प्रश्नों को कैसे हल करना है। 

शॉर्टकट्स सीखें -  कैट की परीक्षा पूरी तरह से ऑब्जेक्टिव होती है, इसलिए सभी शॉर्टकट और ट्रिक्स की जानकारी आपको रखनी होगी। 

फ्लैश कार्ड पर ध्यान दें -  परीक्षा की तैयारी करते समय अगर आपने फ्लैश कार्ड बनाया है, जिसमें सभी इम्पोर्टेन्ट टॉपिक, इम्पोर्टेन्ट पॉइंट आदि को एक सही प्रारूप में नोट किया हो उसका उपयोग करें। 

नया टॉपिक पढ़ने से बचें -  पहले से न पढ़े गये किसी टॉपिक को पढ़ने से सिर्फ कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा होगी इसलिए उम्मीदवारों अंतिम समय में किसी भी नये टॉपिक या चैप्टर को पढ़ने से बचें। 

फास्ट-ट्रैक टाइम-टेबल बनाएं -  अपने टाइम-टेबल में अब एक बार फिर से सुधार करें और फास्ट-ट्रैक टाइम-टेबल बनाएं। पहले से पढ़े गये सभी टॉपिक्स को उनके इंपॉर्टेंस के अनुसार प्रतिदिन कुछ मिनट का समय दें। 

पिछले वर्षों के पेपर हल करें -  आपकी जिन टॉपिक्स पर अच्छी पकड़ है, उनसे सम्बन्धित पिछले वर्षों के दौरान पूछे गये प्रश्नों को कमतर समय में हल करने का बार-बार और लगातार अभ्यास करें। 

मॉक टेस्‍ट दें -  मॉक टेस्ट में भी ज्‍यादा से ज्‍यादा भाग लें। इससे आपको अपनी तैयारियों के कमजोरियों का भी पता चलेगा, जिसे आप सुधार सकेंगे। 

तनाव से दूरी बनाएं -  अगर आप इस परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहते हैं और स्‍कोर लेना चाहते हैं तो तनाव बिल्कुल न लें।  

Gear Up CAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..