करियर सिलेक्शन के वक्त रखें इन बातों का ध्यान

सही मार्गदर्शन न मिलने से कैंडिडेट आगे की पढ़ाई के लिए सही निर्णय नहीं ले पाते. अक्सर ऐसा हर कैंडिडेट के साथ होता है. इन सब बातों से खुद को बचाना चाहते हैं तो कुछ टिप्स को ध्यान में रखें. 

करियर का चयन करते समय  

-लोगों की बातों में ना आये. यह बातें करियर के चयन में बाधा ला सकती हैं सिर्फ एक्सपर्ट की बातों और अपने एनालिसिस को ध्यान में रखें. इसके अलावा खुद की योग्यता, क्षमता और रूचि पर भरोसा रखते हुए करियर विकल्प चुनें. 

खुद की योग्यता पर फोकस करें

 करियर का चुनाव करने से पहले किसी एक्सपर्ट की मदद लें. उनसे बात करने से यह फायदा होगा की तथ्यपूर्ण जानकारी मिलेगी. साथ ही स्पष्ट लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ सकेंगे. 

विशेषज्ञ से बात करें 

- पढ़ाई के बाद एक स्तर पर आकर व्यक्तित्व में कुछ स्किल्स जैसे रचनात्मक सोच, त्वरित निर्णय , सकारात्मकता, कम्युनिकेशन स्किल, तीव्र बात समझने की कला आदि कुछ महत्वपूर्ण कौशल होने चाहिए. यह करियर चुनने और सफलता हासिल करने के लिए जरुरी हैं. 

व्यक्तित्व में ये स्किल्स विकसित करें 

यह एनालिसिस करें कि आने वाले समय में कौन सी फील्ड ज्यादा बेहतर अवसर दे सकती है.जिसमें ग्रोथ दूसरे ऑप्शन की तुलना में अधिक हो. हमेशा ऐसे करियर का चुनाव करें जिससे भविष्य में पैसा और शौक दोनों पूरे हो सकें। 

ग्रोथ की एनालिसिस करें 

 जिस क्षेत्र में कोर्स कर रहे हैं उस फील्ड के लोगों से कांटेक्ट बनाने की कोशिश करें. इससे कोर्स से सम्बंधित जानकारी मिलती है. दूसरी तरफ अनुभवी लोगों  से करियर के लिए बेहतर मार्गदर्शन मिलेगा. 

अनुभवी लोगों का साथ करें

करियर का चुनाव करते समय ध्यान दें की किस एन्वॉयरमेंट में काम किया जा सकता है . इसके अतिरिक्त नौकरी के अवसर पर ध्यान दें की कैसी जॉब सिक्योरिटी है, 

अनुभवी लोगों का साथ करें

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..