Curved Dotted Line
Yellow Flower

CA परीक्षा की तैयारी में ये टिप्‍स आएंगे बहुत काम, जरूर करें फॉलो 

Cross
Cross
White Scribbled Underline
Lined Circle
Green Leaf

टाइमटेबल बनाएं -  किसी भी परीक्षा में बैठने व उसकी तैयारी की शुरुवात करने से पहले ज़रूरी है कि आप एक टाइमटेबल बनाएं। अपने समय को इस प्रकार डिवाइड करें कि आपके चारों सब्जेक्ट कवर हो जाएं और आपको परीक्षा से पहले रिवीजन का टाइम भी मिले। ऐसा टाइमटेबल ना बनाएं जिसे आप फॉलो ना कर पाएं। 

Lined Circle
Green Leaf

अपना अध्ययन समय निर्धारित करें -  सबसे पहले, आपको अपने अध्ययन का समय निर्धारित करना होगा। अपने दिन को 4 घंटे के 4 स्लॉट में बांट लें। उन विषयों का चयन करें जिनके बारे में आप सबसे अधिक आश्वस्त हैं। यदि आपको किसी प्रश्न को हल करने में कोई समस्या आ रही है, तो उस प्रश्न पर अपना समय बर्बाद न करें और उस प्रश्न को अपनी फैकल्टी या दोस्तों के साथ चर्चा के लिए बुकमार्क कर लें। 

Lined Circle
Green Leaf

CA फाउंडेशन की कोचिंग ज्वाइन करें -  अगर आपको लगता है आप सेल्फ स्टडी करके CA फाउंडेशन की परीक्षा में सफलता पा सकते तो अच्छी बात है। लेकिन हम आपको यही सुझाव देंगे की आप CA फाउंडेशन की तैयारी के लिए एक अच्छी कोचिंग ज्वाइन कर लें। 

Lined Circle
Green Leaf

नियमित अध्ययन -  नियमित अध्ययन सफलता का सूत्र है। नियमित अध्ययन आपको अतिरिक्त लंबित विषयों के बोझ को कम करने में मदद करेगा। पहले कम से कम तीन घंटे के लिए थ्योरी पेपर चुनें और फिर अपनी पसंद का प्रैक्टिकल पेपर चुनें। 

Lined Circle
Green Leaf

स्व-मूल्यांकन -  व्यावहारिक प्रश्नावली एक स्व-मूल्यांकन उपकरण होना चाहिए जिसका उपयोग आप अपनी ताकत और कमजोरियों को समझने के लिए करते हैं। अभ्यास करने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और आपको अपनी तैयारी की जांच करने में मदद मिलेगी। 

Lined Circle
Green Leaf

कैलकुलेटर पर अपनी कमांड बनाएं -  CA Foundation के दो मह्त्वपूर्ण सब्जेक्ट हैं – अकाउंटिंग और Mathematics, Statistics and Reasoning । इनमें आपको लंबी लंबी कैलकुलेशन करनी पड़ती है। बहुत महतत्वपूर्ण है कि आपकी कैलकुलेटर पर काम करने की अच्छी पकड़ हो। 

Lined Circle
Green Leaf

सॉल्व करें मॉक टेस्ट पेपर -  मॉक टेस्ट पेपर सॉल्व करने से आपको परीक्षा के पैटर्न का अंदाज़ा लगा जाता है। इस से आप परीक्षा के समय में टाइम कैसे मैनेज करें ये भी सीखते हैं। टाइम मैनेजमेंट परीक्षा देते वक्त एक अहम भूमिका निभाता है। इस से आप अपनी पेपर सॉल्व करने की स्पीड भी एनालाइज कर सकते हैं और आपको कहां मेहनत की ज़रूरत है ये भी पता कर सकते हैं। 

Lined Circle
Green Leaf

लिखने का अभ्यास करें -  क्योंकि अब आईसीएआई द्वारा परीक्षा का विवरण बदल दिया गया है और 2 पेपर विषय भी हैं, आपको लिखने का अभ्यास करने की आवश्यकता है। इस तरह से अभ्यास करने से आपकी लिखने की गति भी तेज होगी, जिससे आपको परीक्षा में फायदा मिलेगा। आपका समय भी बचेगा और आप दोबारा पेपर चेक कर सकेंगे। 

Lined Circle
Green Leaf

स्वयं पर विश्वास रखें (Be Confident) -  घबराएं नहीं और आत्मविश्वास के साथ परीक्षा कक्ष में बैठे रहें। अपने सभी पिछले विषयों को ध्यान में रखते हुए संशोधित करें। प्रभावी परीक्षा तैयारी के लिए एक ताजा दिमाग और एकाग्रता शक्ति महत्वपूर्ण है। 

Lined Circle
Green Leaf

अभ्यास और अभ्यास -  आपने यह तो सुना ही होगा कि, "अभ्यास मनुष्य को पूर्ण बनाता है"। नियमित रूप से अभ्यास या दोहराना आपको अपने आत्मविश्वास के स्तर को बढ़ाने में मदद करेगा। अध्ययन सामग्री को समय पर संशोधित करने से आपको चीजें याद रहेंगी और आपको अंतिम शर्तों के लिए तैयार किया जाएगा। 

Curved Dotted Line
Yellow Flower

Kick-start your CA Exam Preparation with Top Recommended Books, Scanners, Videos & More.

Cross
Cross