सीए और सीएस  में अंतर

CA  (चार्टर्ड अकाउंटेंट) -

CA (चार्टर्ड अकाउंटेंट) -  चार्टर्ड एकाउंटेंसी एक इंटरनेशनल करियर क्षेत्र है जो इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ़ इंडिया (ICAI) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट कैसे बनें -  चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए छात्रों को CA फाउंडेशन कोर्स, CA इंटरमीडिएट कोर्स और CA फाइनल कोर्स को पास करना होता है।

CS  (कंपनी सेक्रेटरी) -

CS (कंपनी सेक्रेटरी) -  कंपनी सेक्रेटरी एक कंपनी के मुख्य आस्पेक्ट्स में से एक होते हैं। टैक्स के मैनेजमेंट के अलावा, एक CS यह भी सुनिश्चित करता है कि आर्गेनाइजेशन लॉ, वैधानिक और नॉन-वैधानिक कार्यों का अच्छे से रखरखाव करते हैं।

कंपनी सेक्रेटरी कैसे बनें -  एक महत्वाकांक्षी कंपनी सेक्रेटरी उम्मीदवार के लिए तीन चरणों को पूरा करना होता है। तीन चरणों में फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल कोर्स के लिए अप्लाई करना हैं।

कोर्स अवधि -  अगर तुलना की जाए तो CS, CA से छोटा होता है और इसे 2-3 साल में पूरा किया जा सकता है। जबकि CA को पूरा होने में 5 साल लगते हैं (प्रशिक्षण अवधि सहित)।

CA और CS के लिए योग्यता -  CA और CS दोनों ही भारत में सबसे अधिक मांग वाले करियर में से कुछ हैं और कई उम्मीदवार अपनी 12 वीं कक्षा खत्म करने के बाद CA aur CS me antar के लिए आवेदन करना शुरू करते हैं।

करियर के अवसरों में अंतर -  जो छात्र CS में अपना करियर बना रहे हैं, वे वैश्विक स्तर पर बिग कॉर्पोरेट फर्म में अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला तलाश सकते हैं वही CA में करियर बनाने वाले छात्रों के पास CS की तुलना में करियर के अधिक अवसर होते हैं। ।

CA और CS की सैलरी -  भारत में एक कंपनी सेक्रेटरी की औसत सैलरी 6 लाख रुपये/सालाना है जबकि भारत में एक चार्टर्ड अकाउंटेंट की औसत सैलरी लगभग 8 लाख रुपये/सालाना है।

Download Best Professional Exam Books, Study Notes & More..