बोर्ड परीक्षा में सफल होने के लिए बेहद काम आएगी ये रणनीति 

परीक्षा में सफलता पाने के अचूक मंत्र

किसी भी छात्र को पढ़ने की टेबल के ऊपर खाने पीने कि सामग्री नहीं रखना चाहिए. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे खाना खाने के स्थान पर ही खाना खाएं ओर खाते वक्त पढ़ाई करने की कोशिश न करें. जिस भी टेबल पर आप अध्ययन करते हों, उसको भी व्यवस्थित रखें उस पर पुस्तक कापी आदि को खुला न छोड़ें.

परीक्षा में सफलता पाने के अचूक उपाय

जब भी आप पढ़ने के लिए बैठते हैं उस समय अपने इष्ट देव को याद करें इससे आपका ध्यान एकाग्र रहता है और पढ़ा हुआ जल्दी याद हो जाता है. अपनी पुस्तक और कापियों को पढ़ना शुरू करने से पहले एक बार मस्तक से ज़रूर लगायें. परीक्षा में सफलता के उपाय के अंतर्गत ब्रह्ममुहूर्त में उठकर पढ़ने से विशेष लाभ होता है.

परीक्षा में सफलता के टोटके

आज का समय प्रतियोगी परीक्षाओं का है. आज हर स्टूडेंट प्रतियोगी परीक्षाओं में पास होना चाहता है ताकि उसको मनपसंद कॉलेज में प्रवेश या मनपसंद नौकरी मिल सके. छात्रों को परीक्षा में सफलता के उपाय के लिए हर गुरुवार गाय को पेड़े खिलाना चाहिए.

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू होकर 20 अप्रैल तक चलेंगी. ऐसे में छात्रों के ऊपर अच्छा स्कोर करने का दबाव भी होगा. परीक्षा की तैयारी करते हुए छात्रों को कुछ विशेष बातों पर ध्यान देने की जरूरत है. जिससे वह अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे.

परीक्षा की तैयारी करने के लिए अगर आपने अभी तक टाइम टेबल नहीं बनाया है, तो अवश्य बना लें. टाइम टेबल में आराम, खाने-पीने और सोने का समय भी तय करें.

सैंपल पेपर और पिछले वर्षों के पेपर जरूर सॉल्व करें. इसके अलावा राइटिंग स्किल पर ध्यान दें. इस दौरान आने वाली दिक्कतों को नोट करें और फिर उन्हें दूर करने का प्रयास करें.

सैंपल पेपर:

परीक्षा की तैयारी के साथ आराम करना भी बेहद आवश्यक है. पूरी नींद लें. नींद पूरी नहीं होगी तो थकान होगी, जिससे पढ़ने में मन नहीं लगेगा. इसलिए पर्याप्त नींद अवश्य लें.

नींद पूरी लें 

अंत में बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय ये ध्यान रखें कि कुछ नया न पढ़ें. जो अब तक पढ़ा है, उसका ही अच्छे से रिवीजन करें.जो चैप्टर आसानी से समझ में नहीं आते हैं उनके लिए गाइडेंस लें. इसके साथ ही पौष्टिक और संयमित खानपान अपनाएं.

रिवीजन करें

Gear Up School Exam Preparation, Download   E-Books, Study Notes, Test Series & More..