बोर्ड परीक्षा में अक्सर ये गलतियां कर देते हैं स्टूडेंट्स

एग्जाम पेपर को अच्छे से नहीं पढ़ना? -  छात्र जब बोर्ड एग्जाम के लिए जाते हैं तो कई बार पेपर को ठीक से नहीं पढ़ते हैं जिस कारण से सवाल उनके समझ में नहीं आता है।

कैसे करें सुधार -  पेपर मिलने के बाद स्टूडेंट सबसे पहले पेपर को अच्छी तरह से पढ़ लें। उसके बाद वो इस बात का फैसला कर सकते हैं कि कौन-कौन से सवालों के जवाब उन्हें अच्छे से आते हैं।

Handwriting पर फोकस नहीं करना -  छात्रों को यह पता होता है की बोर्ड एग्जाम में हैंड राइटिंग के भी मार्क्स होतें है। फिर भी वे इस पर फोकस नहीं करते हैं।

ऐसे करें सुधार -  अगर उत्तर देते समय आपके पास टाइम कम हो रहा है तो आप इस तरह से लिखें की कॉपी चैक करने वाला आफके सवालों के जवाब को आसानी से पढ़ सके।

सवालों पर अधिक समय देना -  बहुत से ऐसे छात्र होते हैं जो यह समझते हैं कि जिन सवालों के जवाब आते हैं उन्हें बाद में कर लेंगे जिनके जवाब टफ हैं पहले उन्हें सॉल्व कर लें।

ऐसे करें समाधान -  समझ में न आने वाले प्रश्नों पर समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। ऐसे सवालों के जवाब में उतना ही समय दें जितना जरूरी है।

शब्द सीमा का ध्यान नहीं रखना - अधिकतर स्टूडेंट्स उत्तर लिखते समय निश्चित शब्दों की सीमा का ध्यान नहीं रखते हैं। सवाल के नेचर को समझें आखिर सवाल क्या है।

कैसे सुधार करें -  उत्तर लिखने से पहले शब्द सीमा का ध्यान रखें। ऐसा करने से आपको उत्तर लिखने में आसानी होगी और समय भी बचेगा।

बड़े-बड़े पैराग्राफ में जवाब देना -  कई बार स्टूडेंट्स बड़े-बड़े पैराग्राफ में आंसर लिखते हैं जिससे एग्जामिनर को चेक करने में परेशानी होती है और सवाल के मूल जवाब से आप भटक जाते हैं।

ऐसे दें जवाब -  सवाल का जवाब देते समय प्वाइंट टू प्वाइंट उत्तर दें। जो सवाल हो उसी अनुरूप से जवाब दें।

पेपर को रिवाइस नहीं करना? -  कई विद्यार्थियों की आदत होती है पेपर को रिवाइज न करने की। ये गलती भी जिम्मेदार होती है नंबर के कटने के लिए।

ऐसे करें सुधार -  कॉपी जमा करने से पहले एक बार कॉपी को क्रास चेक करें। ऐसे में आपको पता लग जाता है कि आपने गलती कहां की है और गलती को सुधार सकते हैं।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..