बोर्ड परीक्षा में 90% से अधिक मार्क्स प्राप्त करने के लिए 10 टॉप टिप्स

प्लान के साथ सभी विषयों की प्रियारिटी करें सेट -  प्लान बना कर पढ़ना अच्छे मार्क्स लाने के लिए काफी ज़रूरी है| लेकिन उसके साथ- साथ यह भी तय करना ज़रूरी है, कि किस सब्जेक्ट के टॉपिक को पहले पढ़ना शुरू करें। 

स्टडी रुटीन बनाएं -  यदि आपकी तैयारी ठीक ढंग से नहीं हो रही हो, तो स्टडी रुटीन बनाएं, ताकि सभी विषयों को ठीक से कवर किया जा सके। इसमें भी बीच-बीच में आराम जरूरी है। 

सकारात्मक सोच रखें -  किसी भी डर को सकारात्मक सोच से दूर किया जा सकता है | सकारात्मक सोच आपको रिलैक्स रखता है और आप बेहतर ढंग से पढ़ाई करने में समर्थ हो पाते हैं। 

टाइम लिमिट के साथ करें पुराने प्रश्न पत्र हल -  एग्जाम की सबसे अच्छी तैयारी करने का तरीका यह भी है कि छात्र पुराने प्रश्न पत्र की प्रक्टिस करें, लेकिन प्रक्टिस करते समय यह याद रहे की एक निर्धारित समय में ही पुरे प्रश्न पत्र को हल करना है। 

जागरूक अध्ययन -  परीक्षा में बेहतर सफलता तभी मिलती है, जब जागरूकता के साथ अध्ययन किया जाए। इसके लिए पिछले वर्षों के प्रश्न—पत्रों की मदद ली जा सकती है। 

सब्जेक्ट को समझे न की रट्टा मारे -  अगर आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जरूरी हैं की आप किसी भी विषय को रटने की बजाये, उसे समझने की कोशिश करे। 

टाइम टेबल बनाये -  यह देखा गया हैं की टॉप पर आने वाले स्टूडेंट अपना एक टाइम टेबल जरूर बनाते हैं। अगर आप परीक्षा में अच्छे नंबर लाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना एक टाइम टेबल निर्धारित करे। 

नोट्स बनाएं -  परीक्षा की तैयारी के समय आपके बनाये नोट्स बहुत सहायक रहते है पुराना पढ़ा दोहराने के लिए और जो भी आप पढ़ रहे है उसे पढ़ने में या उसके नोट्स बनाने में लापरवाही न बरतें |  

लिखकर करें प्रैक्टिस -  लिखने की आदत डालें, इससे आपको दो फायदे होंगे। आपकी लिखने की स्पीड तो अच्छी होगी ही साथ ही आपकी लिखावट में भी सुधार होगा जो बेहतर मार्क्स के लिए आपकी मदद करेगा। 

जल्दी उठने की आदत डालें -  सुबह जल्दी उठना हर किसी के लिए अच्छा होता है। अगर आप विद्यार्थी हैं तो यह आपके लिए विशेष रूप से लाभदायक हो सकता है। परीक्षा के कुछ महीनों पहले से ही सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..