बोर्ड परीक्षा लिखते समय विद्यार्थी अक्सर करते हैं ये गलतियाँ 

अतिरिक्त 15 मिनट का सही उपयोग नहीं करना - परीक्षा के पहले 15 मिनट में पेपर हल करने की रणनीति बनाने के बजाय ज्यादातर छात्र सिर्फ पढ़ने की गलती करते हैं।

प्रश्न का भाव समझ में नहीं आया - छात्रों में परीक्षा का तनाव और घबराहट उनकी सोचने की क्षमता को कम करती है। आखिरकार, वे उचित तथ्य या अवधारणा को शामिल किए बिना उत्तर लिखते हैं।

प्रत्येक उत्तर के लिए शब्द सीमा का ध्यान न रखना - अधिकांश छात्रों की यह मानसिकता होती है कि उत्तर जितना लंबा होगा, उन्हें उतने ही अधिक अंक मिलेंगे। यह पूरी तरह असत्य है।

समय प्रबंधन का अभाव- बोर्ड परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के लिए समय प्रबंधन महत्वपूर्ण है। इस तथ्य को भली-भांति जानते हुए भी, छात्र अभी भी परीक्षा लिखते समय समय का प्रबंधन करने में विफल रहते हैं।

गलत डाटा कॉपी करना - कभी-कभी छात्र प्रश्न पत्र में दिए गए डेटा को गलत तरीके से कॉपी कर लेते हैं। छात्रों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इससे परीक्षा में कुछ अंक बच सकते हैं।

आसान प्रश्नों को अंतिम घंटे के लिए छोड़ना - अधिकांश छात्रों के पास पहले कठिन प्रश्नों को हल करने का विचार होता है और फिर अंत में आसान प्रश्नों को लिखने का विचार होता है जो हमेशा एक अच्छा विचार नहीं होता है।

उत्तर में उचित इकाई लिखने में चूक - यदि प्रत्येक इकाई छूट जाती है तो आधे अंक का नुकसान होगा जो समग्र प्रतिशत की गणना करते समय वास्तव में महत्वपूर्ण है।

Gear up your Board Exam Preparation Books, Study Notes, Test Series & More..