बोर्ड परीक्षा के बाद करियर बनाने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

लक्ष्य पहले से सुनिश्चित कीजिए -  आपको क्या बनना है, इसकी सोच आपको पहले से ही सुनिश्चित कर लेनी चाहिए। जब लक्ष्य सुनिश्चित होता है, तो आप सही दिशा में आगे बढ़कर प्रयास करते हैं, वहीं भ्रम आपको दिशाहीन कर देता है।

कोर्स चुनने से पहले करें पड़ताल -  अक्सर 12वीं के बाद कोर्सेज को लेकर तरह-तरह के कैंपेन चलाए जाते हैं ताकि छात्रों को लुभाया जा सके। करियर चुनने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए।

अपने करियर की योजना बनाएं - आज हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है, इसके लिए जरूरी है कि एक अलग योजना तैयार रहे। विकल्पों के लिए करियर काउंसलर, शिक्षकों, पुराने छात्रों या किसी की भी मदद ली जा सकती है।

स्वमूल्यांकन करें -  कोई भी कोर्स का चुनाव करने से पहले यह आत्मनिर्णय करना चाहिए कि आपकी किस काम में ज्यादा रुचि है। आप उन सभी विकल्पों की सूची बनाएं जिनमें आप स्वयं को साबित कर सकते हैं।

विषय के बारें में ले रुचि -  कोर्स का चयन करने पहले आप सोच विचार कर लें कि आपकी किस विषय व फील्ड में रुचि है। ऐसे क्षेत्रों में जाने की गलती कभी न करें जिनमे आपकी रूचि न हो।

देखा-देखी से न करें कोर्स का चयन -  कभी भी अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के कहने पर कोर्स या करियर का चयन न करें।  जो भी कोर्स या संस्थान चुनें उसकी मान्यता, फैकल्टी और प्लेसमेंट परफॉर्मेंस की जानकारी जरूर करें।

खुद का मूल्यांकन -  कोई भी कैरियर चुनने से पहले खुद का मूल्यांकन करना बहुत जरूरी है। इसके तहत सबसे पहले आपको अपनी पर्सनालिटी (Personality) को जानना होगा कि आप का व्यक्तित्व कैसा है।

पॉसिबल कैरियर की लिस्ट बनाएं -  आप को बारी-बारी से कैरियर के सभी विकल्पों की जानकारी लेनी चाहिए कि किस क्षेत्र में क्या संभावनाएं होती हैं, इसके बाद आपको अपने लिए उपयुक्त लगने वाले कैरियर विकल्पों को शॉर्टलिस्ट बनायें।

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..