Board Exam में 95% से ज्यादा नंबर लाने हैं तो ऐसे Study करें 

परीक्षा पैटर्न को समझें:

अनुभागों की संख्या, प्रश्नों के प्रकार और अंकन योजना सहित कैट परीक्षा पैटर्न से खुद को परिचित करें।

एक अध्ययन कार्यक्रम बनाएं:

एक अध्ययन कार्यक्रम विकसित करें जिसमें प्रत्येक विषय के लिए समर्पित समय स्लॉट शामिल हों। उन विषयों या विषयों पर अधिक समय आवंटित करें जो आपको चुनौतीपूर्ण लगते हैं।

समय प्रबंधन: 

अपने अध्ययन सत्रों और परीक्षाओं के दौरान समय प्रबंधन का अभ्यास करें। पेपर के प्रत्येक अनुभाग के लिए सही मात्रा में समय आवंटित करना सीखें।

लक्ष्य और लक्ष्य निर्धारित करें:

अपने लक्ष्यों को छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें, जैसे कि विशिष्ट संख्या में अध्यायों को पूरा करना या प्रत्येक दिन या सप्ताह में एक निश्चित संख्या में अभ्यास प्रश्नों को हल करना।

अध्ययन सामग्री इकट्ठा करें: 

पाठ्यपुस्तकें, संदर्भ पुस्तकें, नमूना पत्र, पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र और आपके शिक्षकों द्वारा अनुशंसित कोई भी अतिरिक्त संसाधन सहित सभी आवश्यक अध्ययन सामग्री इकट्ठा करें।

पाठ्यक्रम को विभाजित करें: 

पाठ्यक्रम को छोटे, प्रबंधनीय अनुभागों या अध्यायों में विभाजित करें इससे आपको अपनी अध्ययन योजना को व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि आप सभी विषयों को व्यवस्थित रूप से कवर करें।

नियमित रूप से रिवीजन करें: 

नियमित रिवीजन के लिए समर्पित समय आवंटित करें। अपनी समझ को मजबूत करने और अवधारण में सुधार करने के लिए आपके द्वारा कवर किए गए विषयों की समीक्षा करें। त्वरित पुनरीक्षण में सहायता के लिए संक्षिप्त नोट्स या फ्लैशकार्ड बनाएं।

नियमित अभ्यास करें: 

 परीक्षा पैटर्न से परिचित होने और अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए अभ्यास प्रश्न, नमूना पत्र और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें।

Download School Exams Books, Study Notes, Test Series & More..