बोर्ड एग्जाम में टॉपर बनने के लिए जरूर अपनाएं ये फॉर्मूले

नियमित तय घंटे पढ़ाई करें -  सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण क्वालिटी जो टॉपर्स में देखने को मिलती है वो यह है कि वे लंबे समय तक सफल होने के लिए पूरे अनुशासन में रहते हैं। 

नया सीखना/समझना -  सबसे महत्त्वपूर्ण तत्त्व जो सभी छात्रों को जानना चाहिए कि उनमें पढ़ने की इच्छा और नया जानने/सीखने का उत्साह होता है। टॉपर बनने का कोशिश नहीं बल्कि ज्ञान समेटने/सबकुछ जानने का जोश उनको उस मुकाम तक ले जाता है। 

कमज़ोर विषयों पर अधिक ध्यान -  यदि आपको टॉपर बनना है, तो आपको सभी सब्जेक्ट अच्छे से आने चाहिए। यदि आप किसी सब्जेक्ट में वीक हैं, तो उसे ज्यादा समय दें। 

नोट्स तैयार करें -  स्कूल/कॉलेज/कोचिंग में पढ़ाए गए पाठ्य के पश्चात भी खुद अध्ययन कर अपने नोट्स तैयार करना और पाठ्यक्रम को पूरा ख़त्म करना उनको टॉपर्स बनने में बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

हर टॉपिक को कांसेप्टवाइज समझें -  किसी भी तथ्य को रट्टा मार कर याद नहीं करते बल्कि हर तथ्य को कांसेप्ट वाइज समझते हैं। इससे इनके ज्ञान में विस्तार होने के साथ-साथ प्रश्न के विविधताओं से सामना करने का सहायता करते हैं। 

रीवीजन करें -  टॉपर अपने पढ़ें हुए ज्ञान को एक निश्चित अंतराल पर वैज्ञानिक तरीके से रीवीजन करते हैं ताकि वह परीक्षा के लिए उसे बेहतर तरीके से याद रख कर प्रकट कर सकें। 

मॉक टेस्ट/मॉडल पेपर सॉल्व करें -  पुराने पेपर्स सॉल्व करने से कॉन्फिडेंस आता है। मॉक टेस्ट सीरीज हल करने से छात्रों को परीक्षा में किस तरह के सवाल आते हैं, इसका पैटर्न भी पता चलता है। 

कठिन सवालों पर ज्यादा वक्त बर्बाद नहीं करें -  टॉपर्स एग्जाम हॉल में भी टाइम मैनेज करके चलते हैं वे कठिन सवालों पर ज्यादा वक्त बर्बाद करने की बजाय उन पर ज्यादा समय लगाते हैं जिनमें वे 100 परसेंट मार्क ला सकते हैं। 

स्मार्ट वर्क करें, कठिन नहीं -  टॉपर बनने के लिए सीमित स्रोतों से पढ़ना और संशोधित करना कई स्रोतों से पढ़ने की तुलना में बहुत अधिक फायदेमंद है क्योंकि यह आपको एक ठोस आधारभूत आधार बनाने में मदद करेगा।  

स्वास्थ्य पर ध्यान दें -  छात्रों को सेहत पर पूरा ध्यान रखने की आवश्यकता है। स्वस्थ्य रहने के लिए कम से कम छह घंटा सोना अनिवार्य है। वहीं स्वस्थ्य रहने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ अंकुरित अनाज, नियमित भोजन के साथ फल एवं दूध का सेवन करना चाहिए। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More.