बायोलॉजी में टॉप करने को अपनाएं ये टिप्स

चैप्टर को बार-बार पढ़ें बायोटेक्नोलॉजी चैप्टर को बार-बार पढ़ें। एक बार पढ़ने के बाद थोड़ी देर गैप दें। इसके बाद फिर उसी चैप्टर को पढ़ें। तीन से चार बार ऐसा करने से ये चैप्टर समझ में आ जांएगे। इस बार जेनेटिक्स व इवोल्यूशन से 18 अंक और रिप्रोडक्शन से 14 अंक के सवाल पूछे जाएंगे। इसलिए इसका लगातार अभ्यास करें। 

बायॉलजी की किताब पर करें फोकस एक्सपर्ट के मुताबिक, जिन परीक्षार्थियों की तैयारी नहीं हो पाई है, उनके महत्वपूर्व अध्याय का चयन कर बायॉलजी की किताब से पढ़ाई करना चाहिए। इसके साथ ही पिछले कुछ वर्षों के पेपर का अध्ययन करते समय एक वाक्य वाले प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। 

जल्दबादी में न बनाएं अगर एक बार पढ़ने में समझ नहीं आए, तो विद्यार्थी दो से तीन बार पढ़ें। आखिरी समय में किसी नई किताब को पढ़ने से हमेशा ही बचना चाहिए। डायग्राम के साथ उसका लेबल जरूर लिखें। एनसीईआरटी किताब की सभी एक्सरसाइज बनाएं। 

हॉट्स और वेल्यूबेस्ड प्रश्न जीव विज्ञान में 14-15 अंकों के प्रश्न हॉट्स और वेल्यूबेस्ड पूछे जाते हैं। इस प्रकार के प्रश्नों के उत्तर आप तभी दे सकते हैं, अगर आपने पाठों को समझ कर याद किया है। इन प्रश्नों का उत्तर विद्यार्थी अपनी सूझबूझ से सही कॉन्सेप्ट लगा कर दे सकते हैं। ये प्रश्न इन्डायरेक्ट पूछे जाते हैं। ऐसा जरूरी नहीं कि इन प्रश्नों का उत्तर विद्यार्थी पुस्तक में दिए कॉन्सेप्ट के आधार पर ही दें। 

रिविजन बहुत है जरूरी:  एग्जाम शुरू होने में महज कुछ दिन ही बाकी हैं और यह वक्‍त रिविजन के लिए होता है. इसलिए इस बात का ख्‍याल रखें कि अब तक आपने जो पढ़ा है उसका रिविजन अच्‍छे से करें. 

एनसीईआरटी बुक से पढ़ें:  सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं में सभी प्रश्‍न एनसीईआरटी बुक से पूछे जाते हैं, इसलिए एनसीआरटी बुक में दिए गए सभी टॉपिक्‍स को अच्‍छे से पढ़ लें 

सिलेबस का ध्‍यान दें:  एनसीईआरटी किताबों में आपके सिलेबस के अलावा बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जो बोर्ड एग्‍जाम में नहीं आएंगी, इसलिए पढ़ाई करते समय सिलेबस का जरूर ध्‍यान रखें. 

डायग्राम की प्रैक्‍टिस कर लें:  बायोलॉजी के पेपर में डायग्राम की भूमिका बहुत ही ज्‍यादा होती है. इसलिए टॉपिक्‍स को पढ़ने के साथ-साथ डायग्राम बनाने की भी प्रैक्‍टिस कर लें, क्‍योंकि सही जवाब लिखने के बावजूद अगर डायग्राम अच्‍छा नहीं बना तो नंबर कट सकता है. 

Gear Up Board Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..