बिना कोचिंग के कैसे मिली MPPSC में सफलता 

MPPSC के सिलेबस को जानें और सही अध्ययन सामग्री जुटाएं: सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह है कि आप प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए एमपीपीएससी पाठ्यक्रम का एक उचित विचार प्राप्त करें।

एक उचित अध्ययन योजना तैयार करें और सख्ती से उसका पालन करें: चाहे आप MP राज्य सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कोचिंग के या बिना कोचिंग के कर रहे हों, आपको एक उचित अध्ययन योजना का पालन करना चाहिए। एक ठोस अध्ययन योजना का होना सबसे महत्वपूर्ण है

यथार्थवादी Goals और Sub goals: MPPSC परीक्षा पाठ्यक्रम को पूर्ण रूप से देखें और पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने के लिए एक realistic goal निर्धारित करें। मुख्य उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, sub-goals निर्धारित करें।

रोज Newspapers पढ़ें: करंट अफेयर्स MP राज्य सिविल सेवा परीक्षा के सिलेबस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। प्री और मेन्स परीक्षा में बड़ी संख्या में प्रश्न राजनीति, अर्थशास्त्र, कानूनी घटनाओं और खेल की दुनिया से पूछे जाते हैं।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें: अपनी मध्य प्रदेश सिविल सेवा परीक्षा शुरू करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र हल करें। इसके अलावा, आप सीखेंगे कि कठिन सवालों को त्वरित समय में कैसे हल किया जाए।

हर विषय के Short Notes बनाएं: महत्वपूर्ण विषयों के छोटे नोट्स बनाना सबसे अच्छी रणनीतियों में से एक है जिसे आप एमपी राज्य सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के संदर्भ में follow कर सकते हैं।

Online Courses लें: इस डिजिटल युग में, जहां लगभग हर संभव जानकारी वेब पर उपलब्ध है, कोई भी मेहनती आकांक्षी बिना कोचिंग के एमपीपीएससी परीक्षा क्रैक कर सकता है।

अपनी तैयारी का समय-समय पर मूल्यांकन करें: राज्य सेवा परीक्षा की तैयारी के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से अपनी परीक्षा की तैयारी का विश्लेषण करते रहें।

Gear Up Your Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More...