बिना Coaching के CAT Exam को Crack करने की Tips 

Heptagram

एमबीए करने के लिए आईआईएम जैसे देश के बड़े बिजनस संस्थान में दाखिला लेने के लिए कैट (Common Admission Test) देना पड़ता है। 

हर साल आईआईएम द्वारा रोटेशन के आधार पर होने वाले इस एग्जाम की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स काफी मेहनत करते हैं। कई कोचिंग इंस्टिट्यूट हैं जो स्टूडेंट को इसके लिए प्रिपेयर करने के लिए मोटी फीस भी वसूलते हैं। 

सिलेबस को समझे -  सबसे पहला काम होता है कैट के सिलेबस को समझना। इसके लिए सबसे बेहतर होगा कि आप पहले पुराने साल के एग्जाम पेपर्स को एक बार देख लें। 

जरुरी किताबें ही ख़रीदे -  आपको जो किताब सबसे उपयुक्त लगती है उसे खरीदें। किताबों को सिलेक्ट करते समय चाहे तो आप कैट एग्जाम में पहले अपीयर हो चुके स्टूडेंट्स की मदद भी ले सकते हैं। 

टाइम टेबल बनाएं -  कैट की तैयारी के लिए आपको अपने डेली रूटीन को अच्छे से प्लान करना होगा। टाइम टेबल बनाएं और सब्जेक्ट के मुताबिक समय को बांट लें। 

पढाई के दौरान ब्रेक लें -  लगातार बैठकर पढ़ाई करते रहने से आपके शरीर पर भी बुरा असर हो सकता है। आराम करने के बाद आप ज्यादा अच्छे से पढ़ाई पर ध्यान दे सकते हैं। 

मॉक टेस्ट -  मॉक टेस्ट के जरिए आप न सिर्फ सवालों के पैटर्न से परिचित होंगे बल्कि जवाब को लेकर भी कई उलझनें दूर होंगी। सात ही में आपकी वे कमियां भी सामने आएंगी जिन पर मेहनत कर आप कैट में पास हो सकते हैं। 

मोटिवेशन -  सबसे जरूरी बात है कि आप खुद का मोटिवेशन बनाएं रखें। निराश महसूस न करें। चित्त एकाग्रता और मन को शांत करने के लिए योग की मदद भी ले सकते हैं। 

Heptagram

Start Your CAT Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..