बिना बीटेक के IT में कैसे पाएं नौकरी

White Frame Corner
White Frame Corner

– आप एक सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर या नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में काम करने के लिए बिना बीटेक डिग्री के भी तैयारी कर सकते हैं। इसके लिए आपको नेटवर्किं या सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन की प्रमाणिक कोर्सेज और सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स की आवश्यकता होगी।

कंप्यूटर नेटवर्किं और सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन:

– डाटा एंट्री और ऑपरेशन्स क्षेत्र में काम करने के लिए आपको विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं होती है, और इसमें आप बिना बड़ी डिग्री के भी आवेदन कर सकते हैं।

डाटा एंट्री और ऑपरेशन्स:

– सॉफ्टवेयर टेस्टिंग क्षेत्र में काम करने के लिए बिना बीटेक डिग्री के भी आप टेस्टिंग की तकनीकों का अच्छा ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। आप टेस्टिंग संबंधित सर्टिफिकेट कोर्सेज कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर टेस्टिंग:

– ग्राफिक्स डिजाइनिंग और मल्टीमीडिया क्षेत्र में काम करने के लिए बिना बीटेक डिग्री के भी आप ग्राफिक्स डिजाइनिंग के क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

ग्राफिक्स डिजाइनिंग और मल्टीमीडिया:

– साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट के रूप में काम करने के लिए आपको साइबर सिक्योरिटी और नेटवर्क सुरक्षा के क्षेत्र में ज्ञान की आवश्यकता है, और इसके लिए आप सर्टिफिकेट कोर्सेज कर सकते हैं।

साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट:

– डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में बिना बीटेक के भी आप विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग कौशलों का अध्ययन कर सकते हैं और नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग:

सॉफ्टवेयर डेवलपर की तरह ही वेब डेवलपर बनने के लिए भी जरूरी नहीं है कि आपने इंजीनियरिंग की हो. एचटीएमए, सीएसएस, जावा स्क्रिप्ट एवं वेब से जुड़ी अन्य टेक्नोलॉजी सीखकर आप इसमें अच्छा पोर्टफोलियो बना सकते हैं और जॉब हासिल कर सकते हैं.

वेब डेवलपर

आईटी सपोर्ट स्पेशलिस्ट का काम होता है किसी ऑर्गनाइजेशन को कम्यूटर अथवा टेक्नोलॉजी से जुड़े मामलों में मदद करना. टेक्निकल बैकग्राउंड के छात्र CompTIA A+ जैसे सर्टिफिकेशन कोर्स की मदद से इसमें करियर की शुरूआत कर सकते हैं.

आईटी सपोर्ट एवं नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेशन

Download Career Development Books, Study Notes, Test Series & More..