भारतीय सेना में बिना परीक्षा के भी बन सकते हैं अफसर, जानें कैसे

लाखो युवा करते हैं आवेदन -  भारतीय सेना में सरकारी नौकरी करने की इच्छा लगभग हर युवा में होती है। इंडियन आर्मी में ऑफिसर की भर्ती के लिए तो हर वर्ष लाखों युवा आवेदन कर करते हैं।

मिलती है अच्छी सुविधाएँ -  भारतीय सेना में नौकरी से न सिर्फ अच्छा कैरियर, अच्छी जीवनशैली, घर-परिवार के लिए उच्च स्तर की सुविधाएं और अन्य लाभ मिलते हैं, बल्कि इससे देश सेवा का गौरव भी प्राप्त होता है।

भारतीय सेना का मुख्य मिशन -  भारतीय सेना का मुख्य मिशन है राष्ट्रीय सुरक्षा और एकता सुनिश्चित करने के लिए बाहरी आक्रमण और आंतरिक खतरों से राष्ट्र की रक्षा करना।

10+2 टेक्निकल इंट्री स्कीम -  किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ विषयों में कम से कम 70 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार सेना में टीईएस के जरिए भर्ती हो सकते हैं।

यूनिवर्सिटी इंट्री स्कीम -  इस स्कीम में भी चयन प्रक्रिया सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा आयोजित की जाती है और इसके बाद मेडिकल टेस्ट होता है।

जूनियर एडवोकेट जनरल -  सेना जेएजी इंट्री के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से लॉ में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

टेक्निकल इंट्री -  टेक्निकल फील्ड में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवार भारतीय सेना में टेक्निकल इंट्री - एसएससी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स इंट्री -  टेक्निकल कोर्सेस जैसे बीई/बीटेक कर चुके या अंतिम वर्ष/सेमेस्टर के स्टूडेंट्स टीजीसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Start Your NDA Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..