भारी पड़ेंगी IAS Exam में ये 5 गलतियां

अफवाहों पर विश्वास -  सबसे पहली बात तो यह कि उन अफवाहों से बचकर रहें। सुनीसुनाई बातों पर यकीन करने के बजाए सूचना के प्रमाणित सरकारी स्रोतों को ही देखें।

बहुत अध‍िक किताबें पढ़ना -  कई किताबें पढ़ने के बजाए किसी एक अच्छी किताब को ही बार-बार पढ़ने से आप बेहतर विश्लेषण करने की स्थिति में रहेंगे।

पढ़ा, मगर लिखा नहीं -  प्रिलिमनरी एग्जाम में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चंस ही पूछे जाते हैं, इसलिए आपको इन प्रश्नों को हल करने की अच्छी-खासी प्रैक्टिस होनी चाहिए।

अखबारों पर ही निर्भर रहना -  बेशक अखबार पढ़ाई में मददगार हैं लेकिन आपको इनमें चुनिंदा समाचार, विचार व विश्लेषण पढ़ने पर ही जोर देना चाहिए।

पढ़ाई ज्यादा, नींद कम -  आपने जो भी ज्ञान प्राप्त किया, उसे पूरी तरह जज्ब करने के लिए नींद पूरी करना जरूरी होता है। रोजाना 7 से 8 घंटे सोने से आपका दिमाग तरो-ताजा होगा और आप बेहतर पढ़ाई कर सकेंगे।

अनलिमिटेड पढाई करना -  कई कैंडिडेट्स ये सोचते हैं कि UPSC के लिए अनलिमिटेड पढ़ाई करनी होती है और वो सलेबस से ज्यादा तैयारी में लग जाते हैं। इसकी वजह से उनका समय भी नष्ट होता है और तैयारी भी पूरी नहीं हो पाती।

पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स को न देखना -  बीते साल के क्वेश्चन पेपर्स को न देखना भी एक बड़ी गलती है। पिछले साल या पिछले कुछ वर्षों के क्वेश्चन पेपर्स से परीक्षा के पैटर्न और सवालों का अंदाजा लगाया जा सकता है।

जितनी किताबें, उतना कंफ्यूजन -  कुछ छात्र खूब सारी किताबें खरीदने और पढ़ने की गलती कर बैठते हैं। इससे बेहतर होगा कि आप कुछ चुनिंदा किताबों को खरीदें और उन्हीं से पढ़ाई करें।

NCERT किताबों को नजरअंदाज करना -  अगर आप तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबें नहीं पढ़ते तो आप ये मान कर चलें कि आप आईएएस की परीक्षा में सफल नहीं होंगे।

Gear Up IAS Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..