भारत में ये हैं सबसे बेस्ट लॉ कॉलेज

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (NLSIU), बेंगलुरु की देश में पहली रैंक है। यहां पर छात्रों को क्लैट के तहत एडमिशन दिया जाता है। ऐसे में अगर आप भी वकालत की पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह कॉलेज आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। 

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु

चंड़ीगढ़ यूनिवर्सिटी का वकालत की पढ़ाई में दूसरा स्थान है। हालांकि, यहां पर सिर्फ 3 वर्षीय पाठ्यक्रम में ही प्रवेश दिया जाता है। तीन वर्षों के लिए छात्रों को 2 लाख 70000 रुपए फीस देनी होती है। यहां से पढ़ाई के बाद युवाओं का आसानी से प्लेसमेंट हो जाता है। 

चंडीगढ़, यूनिवर्सिटी

अगर आप वकालत की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आप यहां भी एडमिशन ले सकते हैं। पूरे पांच वर्ष का कोर्स करने के लिए आपको 5 लाख रुपए देने होंगे। यहां पर एक वर्ष की फीस 50000 है। गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (GNLU), गांधी नगर से पढ़ाई करने के बाद अभ्यर्थियों का प्लेसमेंट आसानी से हो जाता है।

गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (GNLU), गांधी नगर

12वीं पास छात्र इंटीग्रेटेड कोर्स यानि कि 5 वर्षीय एलएलबी में यहां भी प्रवेश ले सकते हैं। यहां की पढ़ाई पूरे भारत में प्रसिद्ध है। यह स्टेट यूनिवर्सिटी है। 5 वर्ष की पढ़ाई के लिए छात्रों को 7 लाख 60000 रुपए फीस देनी होगी। 

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर की पहचान भारत के प्रसिद्ध कॉलेजों में होती है। यहां पर 5 वर्षीय वकालत के छात्र प्रवेश ले सकते हैं। क्लैट की परीक्षा में अच्छी रैंक लाने वालों को ही इसमें प्रवेश दिया जाता है। पढ़ाई के बाद यहां पर कई कॉर्पोरेट कंपनियां लीगल एडवाइजर को हायर करने के लिए आती हैं। 

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, जोधपुर

5 वर्षीय वकालत की पढ़ाई के लिए वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जुर्डिशियल साइंस में भी एडमिशन ले सकते हैं। इस कॉलेज का 6वां स्थान है। अगर आप भी यहां पर एडमिशन लेना चाहते हैं, तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिटेल्स चेक कर सकते हैं। 

वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जुर्डिशियल साइंस

जामिया मिल्लिया इस्लामिया के लॉ फैकल्टी से पढ़े हुए स्टूडेंट्स की इंडस्ट्री में भारी डिमांड है। अगर आप 12वीं पास हैं और 5 वर्षीय वकालत करना चाहते हैं, तो यह कैम्पस आपके लिए बढ़िया विकल्प हो सकता है। बीएएलएलबी के 5 वर्षीय कोर्स में आप एडमिशन ले सकते हैं। फीस आदि से जुड़ी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट से चेक किया जा सकता है। 

जामिया मिल्लिया इस्लामिया, दिल्ली

ये कॉलेज भी वकालत की पढ़ाई के लिए बेस्ट है। यहां पर तीन वर्षीय वकालत की पढ़वाई करवाई जाती है। तीन वर्ष के लिए छात्रों को 335000 रुपए फीस देनी पड़ती है। अधिक जानकारी छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं। 

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़गपुर

नेशनल अकादमी ऑफ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी का स्थान तीसरा है। यहां पर 5 वर्षीय वकालत में प्रवेश दिया जाता है। ऐसे में जो छात्र 12वीं पास हैं, वे इसमें एडमिशन ले सकते हैं। हालांकि, क्लैट की परीक्षा में जिनकी अच्छी रैंक आती है, उन्हें ही प्रवेश दिया जाता है। 

नेशनल अकादमी ऑफ लीगल स्टडीज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी

BALLB की पढ़ाई के लिए आप राजीव गांधी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, पटियाला में भी प्रवेश ले सकते हैं। यह कैम्प्स कई एकड़ में फैला हुआ है। वकालत की पढ़ाई के बाद यहां पर आसानी से प्लेसमेंट हो जाता है। अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

राजीव गांधी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, पटियाला

Gear Up CLAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More...