भारत में शीर्ष 10 सबसे खूबसूरत विश्वविद्यालय

Indian Institute Of Science बैंगलौर, कर्नाटक में स्थित है। भारत में इस इंस्टिट्यूट को नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) द्वारा टॉप 10 यूनिवर्सिटी की सूची में प्रथम स्थान दिया गया है। आईआईएससी उन्नत वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान और शिक्षा के लिए भारत के प्रमुख संस्थानों में से एक है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) बेंगलुरु 

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी

Jawaharlal Nehru University नयी दिल्ली में स्थित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है जिसे इस बार NIRF Rating में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। जेएनयू को देश के उत्कृष्ट विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है।

जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia)

Jamia Millia Islamia, यूनिवर्सिटी नयी दिल्ली में स्थित देश की नामचीन यूनिवर्सिटीज में से एक है। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना वर्ष 1920 में मूलरूप से अलीगढ, उत्तर प्रदेश में हुई थी। जिसे बाद में वर्ष 1935 में नयी दिल्ली, ओखला में स्थानांतरित कर दिया गया।

जादवपुर यूनिवर्सिटी (Jadavpur University)

Jadavpur University की एनआईआरएफ रेटिंग में चौथा स्थान दिया गया है। जादवपुर यूनिवर्सिटी वेस्ट बंगाल के कोलकाता शहर में स्थित है। इस बार यूनिवर्सिटी को पिछले साल के मुकाबले 4 स्थान बेहतर रैंक हासिल हुई है। बता दें पिछले बार यूनिवर्सिटी की 8वीं रैंक थी। जादवपुर यूनिवर्सिटी की स्थापना सन 1955 में हुई थी।

अमृता विश्व विद्यापीठम (Amrita Vishwa Vidyapeetham)

Amrita Vishwa Vidyapeetham को एनआईआरएफ की वर्ष 2022 की टॉप 10 विश्वविद्यालय की सूची में 5 वां स्थान हासिल हुआ है। इस यूनिवर्सिटी को कुल 63.40 का स्कोर मिला है। ये एक प्राइवेट डीम्ड विश्वविद्यालय 

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी Banaras Hindu University (BHU)

Banaras Hindu University (BHU) उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में स्थित है। ये बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में से एक है। इस बार NIRF Rating (राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क की रेटिंग) में बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी को 6वां स्थान प्राप्त हुआ है।

मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी (Manipal Academy of Higher Education)

Manipal Academy of Higher Education, मणिपाल में स्थित है। ये एक प्राइवेट डीम्ड विश्वविद्यालय है, जिसे पहले मणिपाल यूनिवर्सिटी के नाम से भी जाना जाता था। इस बार की राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क की रेटिंग (NIRF) में मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी को 62.84 के स्कोर के साथ सातवाँ 7वां स्थान प्राप्त हुआ है।

कोलकाता यूनिवर्सिटी (Kolkata University)

Kolkata University पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में स्थित है। यूनिवर्सिटी की पहचान देश की सबसे बड़ी पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी के तौर पर है। कोलकाता यूनिवर्सिटी की शुरुआत 24 जनवरी 1857 को हुई थी। Kolkata University से आस पास के क्षेत्र के 140 अंडरग्रेजुएट कॉलेज संबद्ध हैं।

वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान (VIT)

VIT यूनिवर्सिटी भारत की एक प्राइवेट डीम्ड विश्वविद्यालयों में से एक है। इस यूनिवर्सिटी को वर्ष 2022 की एनआईआरएफ रेटिंग (टॉप 10 यूनिवर्सिटी इन इंडिया) में 9वां स्थान हासिल हुआ है। वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान वेल्लोर के काटपाडी में स्थित है। 

हैदराबाद यूनिवर्सिटी (University of Hyderabad)

University of Hyderabad या फिर हैदराबाद यूनिवर्सिटी, ये स्थित हैं तेलंगाना के हैदराबाद में। ये भी पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी में से एक है। इस बार एनआईआरएफ की रेटिंग (टॉप 10 यूनिवर्सिटी इन इंडिया) में हैदराबाद यूनिवर्सिटी को 10 वां स्थान हासिल हुआ है।

Download Current Affairs & GK Books Study Preparation & More..