भारत में साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए करियर ऑप्शन्स

मैथ्स ग्रुप के स्टूडेंट्स के लिए - जब करियर के अवसरों की बात आती है तो मैथ्स ग्रुप के स्टूडेंट्स को बड़ा फायदा होता है. अपने कोर्स के आधार पर वे इंजीनियर, साइंटिस्ट, लॉयर, सरकारी कर्मचारी, पायलट, फार्मासिस्ट, आर्किटेक्ट्स, टीचर, मैनेजर, डिजाइनर, कंप्यूटर विशेषज्ञ आदि कुछ भी बन सकते हैं.

बायोलॉजी ग्रुप के स्टूडेंट्स के लिए -  बायोलॉजी ग्रुप के स्टूडेंट्स के लिए करियर का दायरा भी कई करियर के अवसरों के साथ समान रूप से आकर्षक है. ये मुख्यतः डॉक्टर, साइंटिस्ट, दंत चिकित्सक, ऑर्थोडोन्टिस्ट, फार्मासिस्ट, डॉक्टर, नर्स और कुछ अन्य बन सकते है. इनके पास टीचर, लॉयर, डिजाइनर और डिजाइनर  इत्यादि जैसे गैर-साइंस करियर विकल्पों को चुनने की स्वतंत्रता भी होती है.

फिजिक्स - फिजिक्स एक नेचुरल साइंस है. इसके अंतर्गत मुख्यतः मैटर और मोशन का अध्ययन किया जाता है.यह अपने चारो ओर फैले ब्रह्मांड का अध्ययन करता है. फिजिक्स के एक अभिन्न हिस्सा के रूप में स्टूडेंट्स को सबसे छोटे प्राथमिक कणों यानि एटम्स और परमाणुओं के साथ-साथ सबसे बड़े सितारों और ब्रह्मांड का भी अध्ययन करेंगे.

केमेस्ट्री - केमेस्ट्री में पदार्थों का अध्ययन किया जाता है और यह बताया जाता है कि विभिन्न प्रक्रियाओं के कारण यह कैसे परिवर्तित होता है ? केमेस्ट्री विषय में मैटर के स्ट्रक्चर,कम्पोजीशन,विहैवियर और प्रोपर्टीज तथा केमिकल रिएक्शन के माध्यम से इनके गुणों को कैसे बदला जा सकता है?का अध्ययन किया जाता है. यह फिजिक्स से थोड़ा बहुत मिलता जुलता सब्जेक्ट है. इसमें फिजिक्स के कई कॉन्सेप्ट को पढ़ाया जाता है.

बायोलॉजी - बायोलॉजी के अंतर्गत जीवित तथा मृत दोनों ही जीवों का अध्ययन किया जाता है. इसमें जीवन और विभिन्न जीवित जीवों का अध्ययन किया जाता है. इसका मुख्य विषय पृथ्वी के विभिन्न जीवन-रूपों के मूल, विकास, संरचना, कार्य, विकास और वितरण की प्रक्रिया को समझना है।

साइंस स्ट्रीम में हायर स्टडीज़ का स्कोप - अपनी 12 वीं क्लास साइंस स्ट्रीम से पास करने के बाद स्टूडेंट्स के लिए कोर्सेज और करियर ऑप्शन्स की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है. साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि वे पोस्ट ग्रेजुएट या अंडर ग्रेजुएट लेवल पर आर्ट्स या कॉमर्स का भी चयन कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग - इंजीनियरिंग शायद उन स्टूडेंट्स के लिए सबसे लोकप्रिय करियर ऑप्शन है जो साइंस स्ट्रीम  चुनते हैं. हर साल, लगभग 11 लाख साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स जेईई इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम में  बैठते हैं। जीनियरिंग स्ट्रीम वाले स्टूडेंट्स देश के आईआईटी जैसे प्रमुख टेक्नोलॉजी स्कूल्स में पढ़ने का अवसर पाते हैं.

कानून (लॉ) - कानून (लॉ) एक और कोर्स ऑप्शन है जो कक्षा 12 वीं के बाद साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध है. साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स इस डोमेन में ग्रेजुएशन लेवल पर इंटीग्रेटेड कोर्सेज ले सकते हैं. इंटीग्रेटेड लॉ कोर्सेज की पेशकश करने वाले कॉलेजों की संख्या सीमित है लेकिन इसमें भविष्य में बेहतर करियर स्कोप की संभावना है।

Crack JEE 2022 with Best Books, Study Notes, Test Series & More..