भारत के top 10 Government Jobs

भारतीय विदेश सेवा (IFS) -  भारतीय विदेश सेवा (IFS) एक समूह A और समूह B सिविल सेवा प्रशासनिक राजनयिक है। यह भारत की सबसे प्रतिष्ठित government jobs में से एक है और यह वैश्विक प्रमुखता का प्रतीक है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) -  भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) भारत की सबसे प्रतिष्ठित government jobs में से एक है। आईएएस या आईपीएस अधिकारी होना एक बहुत बड़ा सम्मान है, क्योंकि वे सिविल सेवा में सबसे प्रतिष्ठित पदों में से हैं।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) -  Government jobs की इस सूचि में नौसेना, थल सेना और वायु सेना जैसी तीन शाखाएँ मौजूद हैं। यदि आप अच्छी तनख्वाह और पुरस्कृत रोजगार चाहते हैं, तो आपके लिए राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) में आवेदन करना सबसे अच्छा विकल्प है।

इसरो और डीआरडीओ के वैज्ञानिक (ISRO & DRDO) -  रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) सरकार द्वारा संचालित ऐसे ही दो सम्मानित संगठन हैं जो लोगों और राष्ट्र के लाभ के लिए सकारात्मक बदलाव लाते हैं।

आरबीआई अधिकारी, ग्रेड बी (RBI Officer, Grade B) -  आरबीआई में उच्चतम स्तर की प्रबंधन नौकरी ग्रेड बी की है, जो किसी भी इच्छुक व्यक्ति के लिए इस संगठन में एक सबसे अच्छी स्थिति है।

राज्य लोक सेवा आयोग (State PSC) -  PSC परीक्षण राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है, जो राज्य भर में विभिन्न प्रशासनिक पदों के लिए आवेदकों को नियुक्त करता है।

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) -  सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम हर साल बड़ी संख्या में व्यक्तियों को नियुक्त करते हैं और अपने कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार के भत्ते भी प्रदान करते हैं।

भारतीय रेलवे के अधिकारी (Indian Railways officers) -  भारतीय रेलवे देश का सबसे बड़ा नियोक्ता है और आज यह सबसे अधिक मांग वाले government jobs में से एक है।

भारतीय वन सेवा (Indian Forest Service) -  यदि आप शहरी जीवन की भागदौड़ से दूर होकर प्रकृति के बीच रहना चाहते हैं, तो भारतीय वन सेवा (IFS) आपके लिए एक बहतरीन जगह है।

विश्वविद्यालय/ सरकारी प्रोफेसर (University professors/government lecturers) -  शिक्षण एक आदर्श करियर है, क्योंकि यह हमें अन्य व्यवसायों की तुलना में अधिक खाली समय और छुट्टियों का आनंद लेने की अनुमति देता है।

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..