भारत के बेस्ट डिप्लोमा कोर्सेज

अधिकतर विद्यार्थी करते है डिप्लोमा कोर्स -  भारत में रोजगार के कमी के कारण कई बार विद्यार्थी 10वी / 12 वी की पढ़ाई पूरी कर कोई अच्छी डिप्लोमा कोर्स करना पसंद करते है ताकि जल्दी ही अपनी व्यक्तिगत और आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सके।

Interior Design कोर्स -  आज के दौर में Decorating हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिसा बना हुआ है, अगर आप भी Decorating करने में interest रखते है और आप इसमें माहिर भी है तो ये course आपके लिए ही है।

Animation Course कोर्स -  Animation एक प्रकार के प्रोसेस है जिसमे Designing, picture designing, Story boding, layout, Photography etc. तैयार किया जाता है जो कंप्यूटर स्क्रीन पर ज्यादा आकर्षक देखाई देता है, एनीमेशन डिजाइनिंग के अंतर्गत Degree level के कोर्स की अवधि 3 वर्ष तथा Diploma level के कोर्स की अवधि 1 वर्ष होती है।

Career in Yoga कोर्स - इसमें करियर की शुरुआत ग्रेजुएशन या 12th के बाद की जा सकती है, योगा की training कराने के लिए स्पेशल कोर्स भी मौजूद है, कोर्स पूरा करने के बाद आप अपने खुद का training संस्थान खोल सकते है या विशेष पद पर काम भी कर सकते है जैसे,Research, Hospital, स्कूल, स्वास्थ केंद्र इत्यादि, जिसमे सैलरी पैकेज बहुत है।

Travel and Tourism कोर्स -  अगर नए-नए स्थानों और देश-विदेश की खुबशुरत जगहों को देखने या घुमने के शौक़ीन है तथा अपने देश के विराशत, संस्कृतिक स्थानों एवं तीर्थस्थानो को देखना पसंद करते है तो Travel and Tourism course आपके लिए एक बरदान साबित होगा।

Computer Programming कोर्स - अगर Software, website, Mobile Apps, Computer Program, और Games इत्यादि बनाने में रूचि रखते है तो निश्चित रूप से आपको Computer Programming कोर्स करना अनिवार्य है।

Hotel Management कोर्स - अगर business करनी है तो business वहां करे जहाँ लोग अपना शौक पूरा करने के लिए आते है। Hotel management कुछ ऐसा ही है लेकिन अगर आप job करना चाहते है तो होटल management में इसकी संभावनाएं आपर है। आप इसे 12th level पर कर सकते है पर इसके लिए आपको entrance एग्जाम clear करना होगा।

Gym Instructor कोर्स - आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगो के बिच स्वास्थ के प्रति जागरूकता बढ़ी है। समाज के इसी जागरूकता ने युवाओ के लिए Gym इंडस्ट्रीज में करियर के अनेक द्वार खोल दी है। विद्यार्थी तेजी से इस फील्ड में आगे बढ़ रहे है। अगर आप Gym इंडस्ट्रीज में करियर बनाना चाहते है यह कोर्स बिल्कुल आपके लिए है।

Download Best Diploma Exam Books, Study Notes & More..