Bank की तैयारी करने वाले Candidates UPSC की तैयारी कैसे कर सकते हैं?

अपने समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करें 

जहां तक यूपीएससी की परीक्षा तैयारी का संबंध है, तो प्राय: यही माना जाता है कि आपके पास केवल सोने के लिये ही समय होता है। लेकिन अगर जब आप एक पेशेवर या नौकरी करने वाले उम्मीदवार हैं तो यह दोगुना कठिन हो जाता है। 

चयन और अध्ययन करना सीखें 

जैसा कि हमने पिछले कई लेखों मे इस बात का उल्लेख किया है, यदि आप एक पेशेवर हैं तो समय आपके लिये एक दुर्लभ वस्तु है। इसलिए यह अत्यधिक आवश्यक है कि आप यूपीएससी पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए चुनिंदा विषयों का ही अध्ययन करना सीखें। पाठ्यक्रम के हर पहलू को पूरी तरह से कवर करना संभव नहीं हो सकता है। 

टेस्ट पेपर्स से प्रैक्टिस  

पिछले सालों के यूपीएससी प्रश्न पत्रों को हल करके परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति को समझने का अनुभव प्राप्त करें। याद रखें कि बिना उचित तैयारी और अभ्यास के आप सभी जानकारियों को याद नहीं कर सकते हैं, इसलिए इसकी कोशिश भी न करें 

स्थिर व सुव्यवस्थित दिनचर्या 

यह इस परीक्षा की तैयारी का एक अत्यंत महत्वपूर्ण भाग है। यदि आप अनुकूल परिणाम चाहते हैं तो आप अपने दिन को व्यवस्थित करें और समय सारिणी के भीतर ही आपको जो कुछ करना है उसे करें। ध्यान रहे कि एक आपको अपने लिये एक स्वस्थ जीवन शैली का निर्माण करना चाहिये I

सीएस एग्जाम की बेसिक्स को जानें 

तैयारी शुरू करने से पहले आपको कुछ जरूरी जानकारी जुटानी चाहिए। जैसे सिविल सर्विसेज एग्जाम क्या होता है, इसके लिए योग्यता क्या है और कैसा पाठ्यक्रम होता है। बेसिक्स क्लियर होने के बाद आप सही से रणनीति बना सकते हैं। आईएएस प्रीलिम्स और मेन्स एग्जाम की तैयारी में फर्क होता है। 

सही किताबों का चुनाव 

तैयारी के लिए सही किताबों का चुनाव बहुत ही जरूरी है। आपको उन किताबों का अध्ययन करना चाहिए जो सीएस एग्जाम के लिए सुझाई जाए। आपको इन किताबों को दो बार पढ़ना चाहिए। पहली बार में तो एक-एक करके सारे चैप्टर पढ़ जाएं। 

सही न्यूजपेपर और मैगजीन पढ़ें  

अगर आपको मालूम नहीं हैं तो जान लें कि सिविल सर्विसेज के एग्जाम में करंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस काफी मायने रखता है। पेपर 1 में करंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस से कम से कम 30-40 सवाल आते हैं। इन चीजों को कवर करने के लिए आपको रोजाना अच्छे समाचार पत्र और मैगजीन का अध्ययन करना चाहिए। 

एक शेड्यूल बनाएं और उस पर अमल करें 

जब आप घर पर तैयारी शुरू करते हैं तो इस बात का डर रहता है कि आप आराम को तरजीह देंगे। इसके लिए आपको 10-12 महीने की योजना बना लेनी चाहिए। अपने समय को पेपर 1 और 2 में बांट लें। प्रीलिम्स का पेपर 2 सिर्फ क्वालिफाइंग नेचर का है 

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..