बहुत आसान है अंग्रेजी में बात करना, ऐसे करे शुरुआत

जितनी जल्दी हो सके बोलना शुरू करें 

जितनी तेजी से आप अपने भाषा कौशल के परीक्षण की मानसिक बाधा को तोड़ सकते हैं, उतनी ही तेजी से आप आत्मविश्वास से बोल पाएंगे। 

पढ़ना शुरू करें 

अपनी पसंद की किताब को अपनी मूल भाषा में अंग्रेजी अनुवाद में पढ़ें। या आसानी से पढ़ी जाने वाली वेबसाइटों पर सेलिब्रिटी गपशप ब्राउज़ करें। 

अपने आप को जवाबदेह बनाएं  

यदि आपके पास महान इच्छाशक्ति है, तो खुद को जवाबदेह बनाना आपके फोन पर अलार्म सेट करने जितना आसान हो सकता है ताकि आपको हर दिन एक निश्चित समय पर कुछ सीखने के लिए याद दिलाया जा सके। 

अपने व्यक्तिगत लक्ष्य को ध्यान में रखें  

इसके आसपास कोई आसान रास्ता नहीं है: तेजी से अंग्रेजी सीखने में गंभीर ऊर्जा लगेगी। इसके साथ बने रहने के लिए, आपके पास एक प्रेरणा होनी चाहिए जो आपके दिल में आग लगा दे। 

अपनी शब्दावली को बढ़ावा देने के लिए फ्लैशकार्ड आज़माएं 

चेतावनी का एक शब्द: अंग्रेजी सीखते समय फ्लैशकार्ड एक झूठे दोस्त हो सकते हैं, जिससे आप शब्दों को उनके संदर्भ के बिना सीखने में बहुत अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं। 

पूरे वाक्य सीखें 

फ्लैशकार्ड उपयोगी होते हैं, लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि पूरे वाक्य सीखना और भी उपयोगी हो सकता है। भाषा के जानकार इस तकनीक को 'वाक्य खनन' कहते हैं। 

साथ गाएं 

संगीत महान सार्वभौमिक भाषा है! यह दूसरी भाषा को अधिक स्वाभाविक महसूस कराने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण भी हो सकता है। 

टीवी देखें 

टीवी सीरीज़ देखना अंग्रेजी सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, टीवी और फिल्में देखना भी आपको नए उच्चारण खोजने में मदद कर सकता है, और उन्हें समझने की कोशिश कर सकता है। 

Download Best English Learning Books, Study Notes & More..