बचे हुए कुछ महीनो में बोर्ड के छात्र ऐसे करें रिवीजन, मिलेंगे अच्छे अंक

कुछ भी नया न पढ़ें -  बोर्ड के छात्रों को आखिरी दिनों में कोई भी नया चैप्टर या टॉपिक बिल्कुल नहीं पढ़ना चाहिए। यदि आपने तैयारी के समय कोई चैप्टर नहीं पढ़ा या याद किया है, तो अब उसका अध्ययन करने का समय नहीं है। 

केवल इस बार रिवीजन करें -  आखिरी दिनों में छात्रों को लिए समय है रिवीजन का। छात्रों को उन चैप्टरों को एक बार फिर से पढ़ना चाहिए जो वे पहले ही पढ़ चुके हैं और जो आपको बाकी की तुलना में कठिन लगते हैं। 

गणित के लिए इस तरह रिवीजन करें -  यदि गणित में कोई ऐसा अध्याय है जो आपको लगता है कि पहले की तुलना में अधिक समय लेता है, तो पहले उसे रिवाइज करें। 

पेपर सॉल्विंग है सफलता की कुंजी - 

कक्षा 10 के छात्रों को आखरी दिनों में आपको विभिन्न विषयों के कम से कम 4 प्रश्न पत्रों को हल करने का लक्ष्य रखना चाहिए। 

12 वीं के छात्रों के पास बहुत सारे विषय हैं, इसलिए उन्हें समय और प्रबंधन इस तरह से करना चाहिए कि सभी विषयों को कवर किया जा सके और आपको प्रति विषय कम से कम 2 टेस्ट पेपर हल करने को मिले। 

अपनी तैयारी के लेवल की तुलना किसी से ना करे -  अक्सर छात्रों पर उनके माता-पिता के द्वारा भी दबाव बनाया जाता है जिसके कारण बच्चे अपनी तुलना दूसरों के साथ करने लगते हैं। ऐसा करने से बचें और अपनी तैयारी पर ध्यान दें। 

पढ़ाई को ज्यादा समय दें -  न केवल सभी विषयों का प्रयास करना बल्कि विषयों को समय देना भी आवश्यक है। विशेष रूप से साइंस और मैथ्स में, छात्रों अधिक से अधिक संख्यात्मक अभ्यास करना चाहिए। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More.