बीए के बाद  करियर विकल्प

बीए के बाद बेस्ट  करियर ऑप्शन -  

BA के बाद M.A. करें - B.A. करने के बाद पहला ऑप्शन होता है, कि वे उच्च शिक्षा यानि अपने मनपसंद विषय से M.A (मास्टर ऑफ आर्ट्स) कोर्स कर सकते हैं। M.A मास्टर डिग्री कोर्स है।

MBA करके मैनेजर बने - बी ए करने के बाद एमबीए यानि मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स बेस्ट ऑप्शन होता है। आज के समय में एमबीए ग्रेजुएट की डिमांड बहुत ज्यादा है। इस क्षेत्र में नौकरी के बहुत से विकल्प उपलब्ध हैं।

इंश्योरेंस सेक्टर में जॉब करें - आज के समय भारत में इंश्योरेंस सेक्टर बहुत तेजी से विकसित हो रहा है। आप इस सेक्टर में प्रवेश करके बढ़िया इनकम बना सकते हैं। 

बीए के बाद एलएलबी करें - अगर आपका इंटरेस्ट वकालत में है तो आप एलएलबी करके वकील बन सकते हैं। इस प्रोफेशन में बढ़िया रिस्पेक्ट और इनकम होती है।

बीए के बाद बेस्ट कोर्स -

B.P.ED / BPES  - ऐसे स्टूडेंट्स जो स्पोर्ट्स में इंटरेस्ट रखते है वे इस कोर्स को कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से किसी भी कॉलेज में फिजिकल एजुकेशन टीचर बन सकते हैं।

BTC / D.EL.ED - यह ग्रेजुएशन के बाद करने वाला डिप्लोमा कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद आप प्राइमरी में अध्यापक के रूप में सेवा दे सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट - होटल मैनेजमेंट के अंदर बहुत से पद होते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी पद में नौकरी कर सकते हैं। आप इस कोर्स को करने के बाद लग्जरियस लाइफ की आशा कर सकते हैं।

M.A कोर्स - जो छात्र टीचिंग लाइन में जाना चाहते हैं वे बीए के तीन सब्जेक्ट में से किसी एक में m.a. कोर्स कर सकते हैं। टीचिंग लाइन में इसका बहुत फायदा होता है।

B.ED / M.ED - बीए के बाद आफ टीचिंग सेक्टर में जाने के लिए B.ED / M.ED कर सकते हैं। आपको टीचर बनने के लिए टीचिंग एलिजिबिलिटी टेस्ट देना होगा। जिसके बाद आप सरकारी अध्यापक भी बन सकते हैं। 

Gear Up for BA Exams with Top Recommended Books, Study Notes & More..