बीएससी नर्सिंग के बाद करें ये डिप्‍लोमा, करियर को मिलेगी अच्छी ग्रोथ

बीएससी नर्सिंग के बाद करियर - अगर आप भी नर्सिंग में करियर बनाने की सोच रहे हैं और बीएससी नर्सिंग का कोर्स पूरा कर लिया है तो आप किसी अस्‍पताल में जॉब शुरू कर सकते हैं, वहीं अगर आप कोई डिप्‍लोमा कोर्स कर फिर जॉब शुरू करें तो यह आपके लिए अधिक फायदेमंद होगा।

डिप्लोमा इन क्रिटिकल केयर नर्सिंग - बीएससी नर्सिंग करने के बाद अगर आप डिप्लोमा करना चाहते हैं तो आप डिप्‍लोमा इन क्रिटिकल केयर मेडिसिन कर सकते हैं। इसमें आपको 1 से 3 साल तक का समय लगेगा। इसमें आपको इमरजेंसी हालातों से कैसे निपटना है उसके बारे में सिखाया जाता है।

डिप्लोमा इन नर्सिंग एडमिनिस्ट्रेशन -  अगर आप मैनेजमेंट में जाना चाहते हैं तो डिप्लोमा इन नर्सिंग एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स कर सकते हैं, इसके लिए आपके पास 2 साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए तभी आप इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको सिखाया जाता है कि हॉस्पिटल में नर्सिंग स्टाफ को कैसे मैनेज किया जाता है।

डिप्लोमा इन कार्डियोवैस्कुलर एंड थोरेसिक नर्सिंग - बीएससी के बाद जिन विद्यार्थियों की रुचि कार्डियोलॉजी में है वो यह कोर्स कर सकते हैं, यह 1 साल का कोर्स होता है। इस कोर्स को करने के लिए आपके पास 60 फीसदी के साथ बीएससी नर्सिंग की डिग्री होनी चाहिए। ताकि आपको एक अच्छा कॉलेज मिल सके।

सर्जिकल नर्सिंग में डिप्लोमा - यह कोर्स उन्हें सर्जरी से पहले उपकरणों के साथ प्रशिक्षित करता है। नर्स को पता होना चाहिए कि डॉक्टर के पूछने पर उसे क्या देना है और पूरी सर्जरी के दौरान कैसे प्रतिक्रिया देनी है। कोर्स पूरा करने के बाद आप 4 से 6 लाख रूपये सालाना कमा सकते हैं।

नियो-नेटल नर्सिंग में पीजी डिप्लोमा - यह वह डिप्लोमा कोर्स है जो नर्सों को नवजात बच्चों को संभालने के लिए प्रशिक्षित करता है, साथ ही, इन नर्सों को समय से पहले बच्चों की सेवा करने का स्किल भी मिलता है। यह कोर्स एक साल का होता है। कोर्स पूरा होने के बाद आप आराम से 3 लाख से 5 लाख रूपये सालाना कमा सकते हैं।

मास्टर ऑफ साइंस इन नर्सिंग - अगर आपने अपनी बी.एस.सी नर्सिंग कर ली है। तब आप एम.एस.सी नर्सिंग के लिए जा सकते हैं। जो कि एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है। MSc Nursing 2 साल का कोर्स होता है। एमएससी नर्सिंग में आपको बीएससी नर्सिंग से जुड़ी आगे की पढ़ाई करवाई जाती है।

अस्पताल प्रशासन में एमबीए - इस कोर्स को करने के लिए आपको 2 साल का समय लग जाएगा। आप यह कोर्स ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको यह एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा CAT, XAT, MAT ।

Start Your NEET Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..