अपनी CUET परीक्षा तैयारी को ऐसे करें पुख्ता

पैटर्न को समझें -  परीक्षण को तीन खंडों में विभाजित किया गया है, जिनमें से पहला भाषा पर केंद्रित है, जिसमें से दूसरा विशिष्ट विषय डोमेन पर केंद्रित है

पसंदीदा विश्वविद्यालयों की सूची बनाएं -  अपनी तैयारी शुरू करने से पहले CUET संस्थानों की एक सूची बनाना बहुत फायदेमंद होगा। फिर, पता करें कि पिछले वर्ष की कट-ऑफ क्या थी और संस्थान की मार्गदर्शन स्थिति क्या थी।

मॉक परीक्षा की तैयारी करें -  विषयों पर काम करना और परीक्षण पैटर्न के आधार पर मॉक परीक्षा देना आवश्यक है क्योंकि वे आपको अपनी ताकत और कमियों को खोजने में मदद करेंगे,

समाचार पत्रों को जरूर पढ़ें -  अखबार पढ़ने की आदत बन जानी चाहिए। आप अखबार पढ़कर अपनी शब्दावली, व्याकरण और समझ को बढ़ा सकते हैं।समाचार पत्रों के संपादकीय अनुभागों को ध्यान से पढ़ने के लिए छात्रों को कम से कम 30 मिनट से 1 घंटे तक का समय देना चाहिए।

हमेशा अपडेट रहें -  जिन उम्मीदवारों ने सामान्य ज्ञान का हिस्सा चुना है या चुनेंगे, उन्हें दुनिया भर की वर्तमान घटनाओं से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए। भरोसेमंद समसामयिक घटनाओं की पुस्तकें प्राप्त करें और उन्हें नियमित रूप से पढ़ें।

अधिक से अधिक प्रैक्टिस करें -  प्रैक्टिस सफलता की कुंजी है। तरह-तरह के प्रश्नों की प्रैक्टिस करना बहुत महत्वपूर्ण है। विभिन्न प्रतियोगी और प्रवेश परीक्षाओं के पिछले प्रश्नों की प्रैक्टिस करें।

मोटिवेटेड रहें -  किसी भी समस्या यहां तक कि एक एंट्रेंस एग्जाम में सफलता के लिए मोटिवेशन बेहद जरूरी है। पॉजिटिव रहें और सोचे कि एंट्रेंस में सफलता आपके सपनों और आपके करियर को आकार देने में कैसे मदद करेगी।

एक टाइम-टेबल बनाएं -  जब सिलेबस के विषय में जानकारी हो जाए तो आवश्यक है कि तैयारी के लिए टाइम-टेबल बनाया जाए। बोर्ड की परीक्षा खत्म होने के बाद सीयूईटी की परीक्षा आयोजित की जाएगी छात्रों को जल्द से जल्द टाइम-टेबल बनाकर तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

Gear Up CUET Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..